Home Health खून में बढ़ रहा है यूरिक एसिड

खून में बढ़ रहा है यूरिक एसिड

0

रोकने के लिए ये 5 फूड्स छोड़ने पड़ेंगे

यूरिक एसिड की रीडिंग अगर 3.5 से 7.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर होती है, तो वह आम बात होती है। लेकिन जब खून में यूरिक एसिड का लेवल इससे ज्यादा हो जाता है तो लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस अवस्था को हाइपरयूरिसेमिया भी कहते हैं। यूरिक एसिड बढ़ जाने से लोगों में मोटापा बढ़ने का चांस रहता है साथ ही वो किडनी रोग की चपेट में भी आ सकते हैं। यूरिक एसिड के मरीज डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और थायरॉयड जैसी बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं।

इसके साथ ही यूरिक एसिड के मरीजों को डेली लाइफ के कामों को करने में भी दिक्कत आ सकती है। जिनके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है, उन्हें उठने बैठने में भी परेशानी होने लगती है। जोड़ों में दर्द, उंगलियों में चुंभन होना, और शरीर में सूजन की समस्या भी देखने को मिल सकती है।

हमारे शरीर में मौजूद प्यूरीन नामक प्रोटीन के ब्रेकडाउन से यह एसिड बनता है। ये प्रोटीन शरीर में खुद तो बनते ही हैं, साथ ही ये कुछ फूड आइटम्स में भी मौजूद होते हैं। ऐसे में डॉक्टर्स हमें अधिक प्यूरीन युक्त ना खाने की सलाह देते हैं, ताकि मरीजों में यूरिक एसिड का स्तर सही बना रहे। आइये जानते हैं कौन से फूड्स में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है, साथ ही किन फूड्स को खाने से यूरिक एसिड शरीर में नहीं बढ़ती है।

हाई यूरिक एसिड वाले मरीजों के लिए शराब बहुत हानिकारक होता है। किसी भी तरह के अल्कोहल में प्यूरीन की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है। इसके अलावा रेड मीट, सी फूड, शेल फिश, चिकन-मटन के कलेजी में भी प्यूरीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है।

गोभी और मशरूम में भी प्यूरीन की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसके अलावा राजमा, दाल, हरी या सूखी मटर, और फुल फैट दूध दही के सेवन से भी हाई यूरिक एसिड के मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही ओटमील और बीन्स के सेवन से भी हाई यूरिक एसिड के मरीजों को बचना चाहिए।

इसके अलावा यूरिक एसिड के मरीजों को ज्यादा चीनी भी नहीं खानी चाहिए। चीनी में प्यूरीन तो नही होता है मगर ज्यादा चीनी खाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। एक शोध के मुताबिक, जिन लोगों के खाने में Fructose की मात्रा अधिक देखी गई इनमें गाउट जैसी बीमारी से ग्रस्त होने का खतरा दूसरों की तुलना में 62 प्रतिशत अधिक होता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं

Exit mobile version