जानें, किस देश में मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Diamond

0
249

Diamond पहनने का शौक किसे नहीं होता है लेकिन गरीब इंसान के लिए Diamond बस देखने की ही चीज़ है। आज भी देखा जाता है कि अफ्रीका की सरज़मीं अपने अंदर कई अनमोल खजाने को समेटे हुए है। अब एक ऐसा ही खजाना अफ्रीकी देश बोत्‍सवाना में हाथ लगा है।

बोत्‍सवाना में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा खुदाई में हाथ लगा है। इस Diamond की खोज करने वाली कंपनी देबस्‍वाना ने कहा कि यह अद्भुत Diamond 1,098 कैरेट का है। गत एक जून को यह हीरा देश के राष्‍ट्रपति मोकगवेत्‍सी मसीसी को दिखाया गया है।

देबस्‍वाना की प्रबंध निदेशक लयनेटे आर्मस्‍ट्रांग ने कहा, ‘ऐसा माना जा रहा है कि यह दुनिया में गुणवत्‍ता के आधार पर तीसरा सबसे बड़ा Diamond है।’ उन्‍होंने कहा कि यह दुर्लभ और असाधारण पत्‍थर Diamond उद्योग और बोत्‍सवाना के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि यह विशाल Diamond संघर्ष कर रहे हमारे देश के लिए आशा की नई किरण लेकर आया है। अभी तक इस Diamond को नाम नहीं दिया गया है।

इससे पहले वर्ष 1905 में दक्षिण अफ्रीका में दुनिया का सबसे बड़ा Diamond मिला था। यह करीब 3,106 कैरेट का था। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Diamond टेनिस के बॉल के आकार का था और इसे वर्ष 2015 में पूर्वोत्‍तर बोत्‍सवाना में बरामद किया गया था। यह Diamond 1109 कैरेट का था और इसे लेसेडी ला रोना नाम दिया गया था।

बोत्‍सवाना अफ्रीका का शीर्ष Diamond उत्‍पादक देश है। कोरोना वायरस संकट के बीच इस Diamond के मिलने से बोत्‍सवाना की सरकार को बड़ी राहत मिली है। देबस्‍वाना कंपनी जितना Diamond बेचती है, उसका 80 फीसदी राजस्‍व सरकार के पास जाता है।

देबस्‍वाना कंपनी ने बताया कि यह हीरा 73mm लंबा और 52mm चौड़ा है। उसने कहा कि हमारे इतिहास में अब तक की यह सबसे बड़ी खोज है। देबस्‍वाना कंपनी को बोत्‍सवाना की सरकार तथा दुनिया की दिग्‍गज हीरा कंपनी डी बीयर्स ने मिलकर बनाया है।

यह भी पढ़ें – Virat Kohli एक पोस्ट से सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले एशियन सेलिब्रिटी बने

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है