इस तरह ख़ुद की बढ़ती Age पर लगाएं लगाम

0
616

जिसने जन्म लिया है उसे एक न एक दिन बूढ़ा भी होना है और बुढ़ापे की निशानी है बढ़ती Age के साथ आपके शरीर में बदलाव आना। बढ़ती Age को रोक पाना तो मुश्किल है लेकिन आप खुद को फिट रखकर लोगों के सामने जवान ज़रूर दिख सकते हैं। हम अपनी बढ़ती Age को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही Age ढलने के मुख्य कारण क्या हैं, जिसके बारे में जानकर हम काफी हद तक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया की गति धीमी कर सकते हैं।

Harvard Medical School के पाउल एफ ग्लेन सेंटर फॉर बायोलॉजी ऑफ एजिंग रिसर्च के डायरेक्टर डॉ डेविड ए सिनक्लेयर ने बताया कि हम कैसे Age के असर को कम कर सकते हैं और लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। उन्होंने कई रिसर्च से जुड़ी जानकारी के आधार पर बताया कि एजिंग को हमेशा के लिए नहीं रोका जा सकता लेकिन कुछ तरीकों को एंजिंग को स्लो डाउन किया जा सकता है जिससे हम जिंदगी 5-10 साल बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने एजिंग रोकने के कुछ प्राकृतिक तरीके भी बताए।

डॉ डेविड ए सिनक्लेयर ने बताया कि Age के असर को लेकर हम हजारों सालों से बात करते आ रहे हैं। मैं 25 साल से इसे समझने की कोशिश कर रहा हूं। हम क्यों बूढ़े होते हैं, क्या इसे हम स्लो कर सकते हैं, क्या इससे हम अच्छे स्वास्थ्य के साथ लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। 2018 में पहली बार 65 साल से अधिक Age के लोगों की संख्या 5 साल से कम Age के बच्चों से अधिक है। हमने चूहों और कुत्तों में Age के असर को कम करने में सफलता पाई है।

 एजिंग से लड़ने के लिए तरीके

  1. हिप-हिंज एक्सरसाइज करें।
  2. बायोमार्कर फीडबैक लें।
  3. कसरत करते हुए सांस छोड़ें।
  4. स्ट्रेस प्लांट्स खाएं।
  5. अच्छी नींद लें और तनाव न लें।
  6. दिन में तीन बार Regular Meal न लें। सुबह, दोपहर और रात में से एक टाइम का खाना छोड़ें।

यह भी पढ़ें – आप भी इन चीज़ों को छीलने में होते हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है