दिवाली में पटाखों में नहीं ‘LPG Cylinder’ के दाम में लगेगी आग!

0
347

Coronavirus से तो थोड़ी राहत मिल भी गई है लेकिन इस महंगाई से कब निजात मिलेगी इस सवाल का जवाब कोई नहीं दे रहा है। बताया जा रहा है कि दिवाली से पहले रसोई गैस Cylinder (LPG) के दाम बढ़ सकते हैं।

ये महंगाई सबका बजट बिगाड़ रही है साथ ही त्यौहारों का मज़ा भी बिगाड़ रही है सूत्रों ने बताया कि LPG के मामले में लागत से कम मूल्य पर बिक्री से होने वाला नुकसान (अंडररिकवरी) 100 रुपये प्रति Cylinder पर पहुंच चुका है। इस वजह से इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। सूत्रों ने बताया कि LPG Cylinder का दाम कितना बढ़ेगा, यह सरकार की अनुमति पर निर्भर करेगा। इससे पहले छह अक्टूबर को रसोई गैस सिलेंडर के दाम 15 रुपये बढ़ाए गए थे। जुलाई से 14.2 किलोग्राम के LPG Cylinder का दाम 90 रुपये बढ़ चुका है।

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों को खुदरा दाम लागत के अनुरूप करने की अनुमति नहीं दी गई है। इसके अलावा इस अंतर को पाटने के लिए अभी तक सरकार की ओर से कोई सब्सिडी भी नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में बढ़ोतरी के बीच LPG की बिक्री पर नुकसान 100 रुपये प्रति Cylinder पर पहुंच गया है।

इस समय Delhi और मुंबई में LPG Cylinder का दाम 899.50 रुपये है। वहीं कोलकाता में यह 926 रुपये है। देश में पात्र परिवारों को इन्हीं दरों पर सब्सिडी वाला रसोई LPG Cylinder मिलता है। एक साल में उन्हें 14.2 किलोग्राम के 12 Cylinder सब्सिडी वाली दरों पर मिलते हैं।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को 35 पैसे प्रति लीटर की और वृद्धि हुई। इससे पहले दो दिन तक वाहन ईंधन के दाम नहीं बढ़ाए गए थे। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में अब पेट्रोल 107.94 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में यह 113.80 रुपये प्रति लीटर हो गया है। Delhi में डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 104.75 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। देश के सभी प्रमुख शहरों में पेट्रोल पहले ही शतक लगा चुका है। वहीं डेढ़ दर्जन से ज्यादा राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है।

यह भी पढ़ें – Delhi के घाटों पर धूमधाम से मनाई जाएगी ‘Chhath Puja’

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है