रखें इन खास बातों का ध्यान, रहेगी Diabetes कंट्रोल  में

Diabetes बीमारी का कोई इलाज नहीं होता, इस बीमारी से शरीर के सभी अंगों पर असर पड़ता है। Diabetes कई प्रकार की होती है। टाइप 2 Diabetes ज्यादा खतरनाक होती है। अगर एक बार ब्लड शुगर बढ़ जाती है, तो उसे नियंत्रित करना मुश्किल होता है। इस दौरान पीड़ित व्यक्ति को बार बार पैशाब लगती है, वजन घटने लगता है, आंखों की रोशनी भी धीमी होने लगती है। साथ ही भूख और प्यास ज्यादा लगने लगती है। महिलाओं में यीस्ट इन्फेक्शन होने का भी डर होता है। डायबिटीज से और भी बीमारियां पनपने लगती हैं। इनमें किडनी फेल होना, हार्ट स्ट्रोक, डिप्रेशन, डिमेंशिया, सुनने और देखने में परेशानी भी मौजूद हैं। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को शुगर नियंत्रित करने वाली चीजें खानी चाहिए। इसके लिए इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शमिल करना चाहिए-

टमाटर

टमाटर में लाइकोपेन मौजूद होता है। इससे Diabetes और दूसरी बीमारियों का खतरा टल जाता है। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) की मात्रा कम होती है। टमाटर नॉन स्टार्च प्रकार का फ़ूड है। टमाटर से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इसीलिए डायबिटीज के मरीजों को टमाटर का सेवन जरूर करना चाहिए।

संतरा

संतरे में साइट्रिक एसिड और फाइबर पाया जाता है। डायबिटीज के मरीजों को संतरा या संतरे का जूस पीना चाहिए। साइट्रिक एसिड Diabetes के प्रभाव को कम करता है।

शरीर में हो रहे हैं ये बदलाव, Haemophilia के हैं …

बीन्स

टमाटर में मैग्नीशियम और पोटैशियम समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो Diabetes से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही बीन्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) बहुत कम मात्रा में होता है।

नट्स

Diabetes के मरीजों को नट्स का सेवन करना चाहिए। ये फाइबर, प्रोटीन, असंतृप्त फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, आदि का प्रमुख स्रोत हैं, जिनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम मात्रा में होते हैं। यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल के परामर्श के तौर पर ना लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है।