अब Polyethylene हाथ में आई नज़र तो देना होगा 25 हजार जुर्माना

0
194

हर इंसान ये जानता है कि उसके लिए क्या ज़रूरी है और क्या नहीं लेकिन बावजूद इसके हर इंसान लापरवाही से बाज़ नहीं आता है। अब लोगों को लापरवाही करना भारी पड़ने वाला है अगर Polyethylene बैग हाथ में मिला तो आपको जुर्माना भुगतना पड़ सकता है। नगर निगम ने स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में Polyethylene के उपयोग पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके तहत शहरभर में एक जुलाई से जुर्माना अभियान शुरू होगा।

Polyethylene का उपयोग करने पर 500 रुपये से 25 हजार रुपये तक जुर्माना किया जाएगा। नगर निगम द्वारा जारी अधिसूचना के तहत फरीदाबाद शहर में Polyethylene का निर्माण, स्टॉक, बिक्री और उपयोग को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। वार्ड स्तर पर निगरानी और जुर्माना करने वाली कमेटियां गठित की जाएंगी। इन कमेटियों में संयुक्त आयुक्त से लेकर सफाई कर्मचारी तक शामिल होंगे। सभी सदस्य वॉट्सऐप से जुडेंगे। कोई भी सूचना ग्रुप पर शेयर करेंगे और संबंधित अधिकारी तुरंत ही कार्रवाई करेंगे। वार्ड में कहां इनका निर्माण हुआ है, कहां स्टॉक है, कितने दुकानदार Polyethylene बैग का उपयोग करते हैं। इसी जानकारी पहले ही जुटा ली जाएगी।

नगर निगम ने Polyethylene के उपयोग पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। इसके लिए एक अधिसूचना जारी कर दी है। अब शहर में Polyethylene का उपयोग पूरी तरह से अवैध है। एक जुलाई से जुर्माना अभियान शुरू किया जाएगा।

Polyethylene और प्लास्टिक पाउच के इस्तेमाल पर भी निगरानी कमेटी नज़र रहेगी। इतना ही नहीं Polyethylene का उपयोग रोकने के लिए स्मार्ट सिटी के सभी वार्डो में एक महीने तक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान लोगों को कपड़े के थैले मुफ्त बांटे जाएंगे। ताकि लोग Polyethylene के इस्तेमाल से परहेज़ कर इनके प्रयोग को आदत में शुमार कर लें।

यह भी पढ़ें – कांग्रेस ने हरियाणा से राज्यसभा के लिए Ajay Maken को नामित कर खेला पंजाबी कार्ड

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है