आपके पास भी जमा हो गए हैं कटे-फटे Note तो इस तरह करें Exchange

0
501

हर काम के लिए आपको पैसों की ज़रुरत होती है। चाहे मार्किट हो या कोई ज़रूरी चीज़ ख़रीदनी हो, बिना पैसों के कुछ नहीं होता। कई बार ऐसा होता है कि ATM से कैश निकालते वक़्त कटे-फटे, पुराने Damaged Note निकल आते हैं। ऐसे Note ATM के अलावा लेनदेन के दौरान भी मिल सकते हैं। ये फटे हुए Note किसी काम के नहीं होते, ना ही किसी को पेमेंट दे सकते हैं। फटे हुए Note ATM से निकले हैं तो हमारे पास इन्हें बदलने का भी ऑप्शन नहीं होता है, ऐसे में लोग सोच में पड़ जाते हैं कि अब इस Note का क्या करें… मार्किट में तो यह Note कोई लेगा नहीं। अगर आपके पास भी इस तरह का Note है या भविष्य में कभी ATM से ऐसे Note निकल जाएं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप उसे आसानी से चेंज कर सकते हैं।

जानें, कटे-फटे डैमेज Note को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बनाये गए दिशा- निर्देश

RBI द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के मुताबिक, यदि आपके पास कटे-फटे या क्षतिग्रस्त करेंसी Note हैं, तो वह ATM वाले बैंक में जाकर Note बदल सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने (Note रिफंड) नियम, 2009 (संसोधित) के मुताबिक, कोई भी बैंक पुराने और कटे-फटे Note बदलने में आनाकानी नहीं कर सकता है। Note बदलने (Note Exchange) पर बैंक मना करे तो  बैंक पर 10,000 तक का जुर्माना लग सकता है।

ATM से निकले फटे Note (Damage Note) को आप संबंधित बैंक में जाकर बदल सकते हैं। इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन देनी होगी। एप्लीकेशन में आप पैसे निकालने की तारीख, समय, जिस जगह से आपने ATM से पैसे निकालें हैं, उसका नाम मेंशन करना होगा। साथ ही ATM Transaction का ब्यौरा भी देना पड़ेगा। आपको बता दें कि फटे Note को बदलने के लिए बैंक आपसे किसी तरह की कोई फीस नहीं लेता है। यह सर्विस बैंक द्वारा मुफ्त में दी जाती है।

ध्यान रखें कटे-फटे Notes के मामले में, आपको पूरी रकम तभी मिलेगी जब करेंसी Note के सबसे बड़े अविभाजित टुकड़े का क्षेत्रफल बिना क्षतिग्रस्त Note के कुल क्षेत्रफल के 80% से अधिक हो। यदि सबसे बड़ा टुकड़ा क्षेत्र के 40% से छोटा है, तो आपको कोई भी रकम नहीं मिलेगी। बेमेल Notes के लिए नियम थोड़े अलग हैं जहां दो अलग-अलग Notes के टुकड़े एक साथ फंस गए हैं। ऐसे मामलों में, बड़े टुकड़े के प्राइस को ध्यान में रखा जाता है। ₹50 या उससे अधिक के बेमेल Notes के लिए, दो टुकड़ों को दो अलग-अलग नोटों के रूप में माना जा सकता है और आपको दी जाने वाली रकम अलग-अलग टुकड़ों के माप पर निर्भर करेगी। ये नियम ₹200 और ₹2,000 के नोटों के आदान-प्रदान पर भी लागू होते हैं।

यह भी पढ़ें – Shah Rukh Khan को याद आया Instagram का आईडी-पासवर्ड

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है