इस तरह निकालेंगे Orange Juice तो मिलेगा ज़्यादा रस

0
175

अक्सर देखा जाता है कि जब हम बाज़ार से Juice लेकर आते हैं तो ज़्यादा Juice मिलता है लेकिन घर पर Juice निकालने पर कम निकलता है। अगर हम थोड़ी सी ट्रिक्स फॉलो कर लें तो हम भी बाज़ार की तरह ज़्यादा Juice घर पर निकाल सकते हैं। सर्दी हो या गर्मी शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद ज़रूरी है। अगर आप पानी के बजाय Juice पीते हैं तो इससे कई न्यूट्रिएंट्स भी बॉडी में पहुंचेंगे। हालांकि बाज़ार के Juice में बैक्टीरिया, वायरस के इनफेक्शन का ख़तरा रहता है। दुकान पर साफ-सफाई का इतना ध्यान नहीं रखा जाता। आप घर में ही Juice बनाकर रख सकते हैं।

घर पर फटाफट Juice बनाने के लिए आप नींबू, संतरा या मौसमी (मौसंबी) कोई भी फल चुन सकते हैं। ये फ्रूट्स आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट करते हैं। हालांकि घर पर Juice निकालने में कई लोगों के सामने यह दिक्कत आती है कि फल से रस ज्यादा मात्रा में नहीं निकल पाता।

इन टिप्स और ट्रिक्स को अपनाएं

  • अगर आप Juice निकालने वाले स्क्वीजर(Squeezer) का इस्तेमाल नहीं कर रहे तो नींबू के बयाज इसे 8 स्लाइसेज में काट लें। छोटे टुकड़ों से Juice निकालने में आसानी रहेगी।
  • ठंडे फल से रस कम निकलता है। नींबू, संतरे या मौसमी को थोड़ी देर के लिए गरम पानी में डाल दें। या करीब 10 सेकेंड के लिए इसे माइक्रोवेव में भी रख सकते हैं।
  • आप संतरे या मौसमी का Juice निकाल रहे हैं तो इनके छोटे टुकड़े कर लें। इन्हें चलनी या कॉटन के पतले साफ कपड़े में लेकर बड़ी चम्मच से दबाकर Juice निकाल सकते हैं।
  • संतरे, नींबू या मौसमी से ज्यादा से ज्यादा Juice निकालने के लिए इनको निचोड़ने से कुछ देर पहले इसको दबाना शुरू करें। बेहतर होगा इसे किचन काउंटर पर रोल करें। इस पर दवाब डालने से Juice आसानी से निकलेगा।

यह भी पढ़ें – नहीं खाएं हैं तो इस बार ट्राई करें ‘Beetroot Chips’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है