सादी छाछ अगर नही है पसंद तो बनाएं ‘Cucumber Buttermilk’

0
1176

गर्मी का मौसम हो तो सभी ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं लेकिन ये भी एक हक़ीक़त है कि सिर्फ पानी पीकर ही तो फिट नही रहा जा सकता। गर्मी ज़्यादा हो तो खाना खाने का भी मन नही करता है ऐसे में शरीर को एनर्जी किस तरह दें। शहर में तो दुकानों में तरह तरह के पेय पदार्थ मिल जाते हैं लेकिन आज भी गांव में गर्मी दूर भगाने के लिए छाछ(Cucumber Buttermilk) को ही पीया जाता है।

चिपचिपाती गर्मी और उमस भरे मौसम में एक गिलास ठंडी छाछ का मिल जाए तो पूरे शरीर में ठंडक पड़ जाती है। Buttermilk कोई मामूली चीज़ नही है बल्कि इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है साथ ही ये आपके मोटापे को भी कंट्रोल करती है। कई लोगों को खट्टा तो काफी को मीठा Buttermilk पसंद होता है। अगर आपको थोड़ा अलग टेस्ट का Buttermilk पीना है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ‘Cucumber Buttermilk’ के बारें में। इसे बनाना बेहद आसान है।

‘Cucumber Buttermilk’ जिस तरह शरीर के लिए फायदेमंद है वैसे ही ‘Cucumber Buttermilk’ आपको और भी ज़्यादा फायदा पहुंचाएगा। बता दें कि खीरा शरीर में डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा देने के साथ कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने, इम्युनिटी बढ़ाने, रक्तचाप को कंट्रोल करने के साथ साथ मोटापा घटाने में भी मदद करता है।

सामग्री

  • दही – 1 कप
  • कद्दूकस किया हुआ खीरा – आधा कप
  • पुदीने की पत्तियां – 2 चम्मच
  • मोटा पिसा हुआ भुना जीरा – 1 चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर – आधा चम्मच
  • काला नमक – स्वादानुसार
  • ताजी कटी हरी धनिया, गार्निश करने के लिए

इस तरह बनाएं ‘Cucumber Buttermilk’

  1. ‘Cucumber Buttermilk’ बनाने के लिए सबसे पहले एक ब्लेंडिंग जार में दही और कसा हुआ खीरा और पुदीने की पत्तियां डालकर एकसाथ अच्छे से ब्लेंड कर लें।
  2. इस मिश्रण को जूस जैसा बनाने के लिए अगर आवश्यकता हो तो पानी मिला सकते हैं।
  3. अब इस मिश्रण को एक ग्लास जग में डालकर इसमें जीरा, लाल मिर्च पाउडर और काला नमक डालकर एक साथ मिला दें।
  4. धनिया पत्ती से गार्निश करके सर्व करें।

यह भी पढ़ें – थोड़ी सी समझदारी से आप भी कर सकते हैं असली और नकली Khoye की पहचान

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है