नहीं मिल रहा है Free Ration तो न हों परेशान, इस हेल्पलाइन पर जल्दी करें कॉल

0
164

Yogi सरकार ज़रूरतमंदों को Free Ration दे रही है लेकिन अभी भी बहुत से लोगों को Free Ration मिलने में परेशानी हो रही है। बेघर तथा कचरा उठाने वाले नागरिकों को Ration कार्ड उपलब्ध कराने के लिए वेब पोर्टल पर पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। ऐसे वंचितों को अभियान चलाकर Ration कार्ड जारी किया जाएगा।

अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समुचित पहचान पत्र के अभाव में आश्रयहीन जीवन व्यतीत कर रहे व्यक्तियों के पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं होते हैं। इससे वे खाद्यान्न वितरण की महत्वपूर्ण योजना से वंचित हो जाते हैं। ऐसे लोगों को अब Ration कार्ड उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। आधार कार्ड जारी करने के लिए पहचान के मान्य दस्तावेजों के साथ-साथ यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित प्रारूप पर राजपत्रित अधिकारी अथवा तहसीलदार, मान्यता प्राप्त आश्रय गृहों अथवा अनाथालयों के संचालकों, ग्राम पंचायतों के प्रमुख अथवा उनके समकक्ष अधिकारी द्वारा निर्गत फोटोयुक्त प्रमाणपत्र भी पहचान पत्र के रूप में मान्य होंगे। इससे Ration कार्ड जारी करने में सहजता होगी।

वंचितों की पहचान एवं सत्यापन का कार्य मंडलाययुक्त अपने पर्यवेक्षण में जिलाधिकारी व जिला पूर्ति अधिकारी के सहयोग से कराएंगे। कोई ऐसा पात्र व्यक्ति, जो खाद्यान्न वितरण की महत्वपूर्ण योजना के लाभ से वंचित है, वह हेल्पलाइन नंबर 1800-1800-150 पर सूचना दे सकता है।

यह भी पढ़ें – फिल्म RRR ने पहले ही दिन मचाई धूम, कमाई में किया करोड़ का आंकड़ा पार

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है