खा रहे हैं Momos तो हो जाएं सावधान, AIIMS के एक्सपर्ट की चेतावनी

0
218

Momos का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है लेकिन आप ये बात नहीं जानते होंगे कि यही Momos आपकी जान भी ले सकते हैं। यदि आप Momos खाने के शौकीन हैं तो फिर AIIMS की इस चेतावनी को पढ़ना आपके लिए बेहद ज़रूरी है। लाल चटनी के साथ गर्म Momos को बड़े चाव से खाने वाले लोगों को AIIMS ने नसीहत दी है कि इसे जमकर चबाएं और सावधानी के साथ निगलें। ऐसा न करना सेहत से खिलवाड़ हो सकता है और यहां तक कि यह जान पर भी भारी पड़ सकता है।

AIIMS के एक्सपर्ट्स ने कहा है कि AIIMS को बिना चबाए निगलना चिंता की वजह हो सकता है और यह पेट में जाकर फंस सकता है, जिससे जान भी जा सकती है। दरअसल एक 50 वर्षीय शख्स की Momos खाने के बाद तबीयत बिगड़ने पर AIIMS के एक्सपर्ट्स ने यह बात कही है।

दिल्ली स्थित AIIMS अस्पताल ने राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। यह एडवाइजरी तब जारी की गई है, जब दक्षिणी दिल्ली के एक शख्स को AIIMS अस्पताल लाया गया था और वह मृत पाया गया। एम्स के फॉरेसिंक रिपोर्ट के मुताबिक मृत शख्स करीब 50 साल का है। उसने शराब पी थी और वह एक दुकान पर Momos खा रहा था। इसी दौरान वह जमीन पर गिर पड़ा। पोस्टमार्टम रिपोर्ट का जिक्र करते हुए फॉरेसिंक एक्सपर्ट्स ने कहा कि विंडपाइप में Momos फंस गया था। एक्सपर्ट्स ने इस समस्या को न्यूरोजेनिक कार्डिएक अरेस्ट बताया है।

AIIMS के जानकारों ने कहा कि यह ऐसा मामला है, जिसमें Momos जाकर विंडपाइप में फंस गया और उसके चलते मौत हो गई। उन्होंने कहा कि हम जब भी ऐसी कोई चीज खाते हैं, जिसका आकार ज्यादा हो या फिर जिसके अंदर जाकर फूलने की संभावना हो, उसे खूब चबाकर ही खाना चाहिए। एक्सपर्ट्स ने कहा कि यदि हम बिना चबाए खाते हैं तो फिर उस चीज के विंडपाइप में स्लिप होकर फंसने की आशंका रहती है। इसे श्वसन तंत्र ब्लॉक हो सकता है और इसके चलते जान तक जा सकती है। इस पूरे मामले में वैज्ञानिकों ने क्या पाया, इसकी जानकारी जर्नल ऑफ फॉरेंसिक इमेजिंग के ताजा अंक में दी गई है।

यह भी पढ़ें – Aamir संग काम करने के बाद अब इस बात से दुखी हैं Sonali Bendre

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है