आप भी आवारा Dogs को खिलाते हैं खाना तो आपको उठाना होगा इस चीज़ का ख़र्च

0
186

इन दिनों Dogs की ख़बरें सुनने को मिल रही हैं। जिससे लोग परेशान हैं। एक जानवर कब क्या कर दे इस बात की जानकारी उसके मालिक को भी नहीं होती है। ऐसे में Supreme Court ने लोगों की सुरक्षा और पशुओं के अधिकारों के बीच संतुलन बनाए रखने की बात कही है। अदालत ने सुझाव दिया कि आवारा Dogs को खाना खिलाने वाले लोगों को उनका Vaccination कराने के लिए जिम्मेदार बनाया जा सकता है। साथ ही अगर जानवर किसी पर हमला करे तो उसका खर्च भी वहन करना होगा।

जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस जे के माहेश्वरी की बेंट ने आवारा Dogs की समस्या से निपटने के मुद्दे पर शुक्रवार(9 सितंबर) को सुनवाई की। पीठ ने कहा कि इस मसले का कोई समाधान निकालना होगा। मामले पर सुनवाई करते हुए जस्टिस खन्ना ने कहा कि हममें से ज्यादातर Dogs प्रेमी हैं। मैं भी Dogs को खाना खिलाता हूं। न्यायमूर्ति खन्ना ने आगे कहा कि मेरे दिमाग में कुछ आया। लोगों को Dogs का ख्याल रखना चाहिए, लेकिन उन्हें चिह्नित किया जाना चाहिए, चिप के माध्यम से ट्रैक नहीं किया जाना चाहिए, मैं इसके पक्ष में नहीं हूं। उन्होंने ने कहा कि आवारा Dogs के मुद्दे को हल करने के लिए एक तर्कसंगत समाधान खोजा जाना चाहिए।

एससी ने दोनों पक्षों को जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया। साथ ही इस मामले पर अगली सुनवाई 28 सितंबर के लिए सूचीबद्ध कर दी। आवारा Dogs को मारने पर विभिन्न नगर निकायों की ओर से पारित आदेशों को लेकर कई याचिकाएं दाखिल हुई हैं। Supreme Court में इन्हीं पर सुनवाई चल रही है। आवार Dogs विशेष रूप से केरल और मुंबई में खतरा बन गए हैं।

यह भी पढ़ें – अब Newspaper और Paper में नहीं मिलेगा खाने का सामान, लगा दी गई रोक

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है