Corona  virus ने न सिर्फ लोगों की जान ली बल्कि उनका रोज़गार भी छीन लिया। Corona  काल में नौकरी गंवाने वाले कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ECSI) के सदस्यों को बड़ी खुशखबरी मिली है। अब किसी को परेशान होने की ज़रुरत नहीं है Modi सरकार आपकी परेशानी कम करने वाली है।

अब केंद्र सरकार नौकरी गंवाने वाले इन सदस्यों को तीन माह का वेतन देगी। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि एक रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री Bhupender Yadav ने ये बात कही है। भूपेंद्र यादव ने कहा कि उनका मंत्रालय Corona  के चलते जान गंवाने वाले ECSI सदस्यों के स्वजन को आजीवन वित्तीय मदद भी मुहैया कराएगा। हालांकि, श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसके बारे में अभी विस्तार से कुछ नहीं बताया है।

Bhupender Yadav ने कहा कि हर राज्य में ‘लेबर कोड’ तैयार करने का काम चल रहा है। नए लेबर कोड के कार्यान्वयन की प्रक्रिया जारी है। बता दें कि श्रम से संबंधित 29 श्रम कानूनों को 4 कोड से बदल दिया गया है। इसके लागू होने के बाद कंपनियों में कामकाज से जुड़े नियमों में व्यापक बदलाव आएगा। ऐसा माना जा रहा था कि 1 अक्टूबर से इस Code को लागू कर दिया जाएगा, लेकिन इंतजार बढ़ता जा रहा है।

Bhupender Yadav ने कहा कि सरकार का लक्ष्य ई-श्रम पोर्टल पर 38 करोड़ असंगठित श्रमिकों, जैसे निर्माण मजदूर, प्रवासी कार्यबल, स्ट्रीट वेंडर और घरेलू कामगारों को रजिस्टर्ड करना है। इसके लिए प्रयास जारी है। पोर्टल पर रजिस्टर्ड कामगार को एक ई-श्रम कार्ड जारी किया जाएगा। इस कार्ड में 12 अंकों का यूनिक नंबर होगा, जो आगे चलकर उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में शामिल करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: किसी चुटकुले से कम नहीं है Pakistan के गृहमंत्री का New…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है