Kartavya Path पर गंदगी फैलाना पड़ेगा भारी, भरना होगा चालान

0
166

Delhi दिलवालों की है और इसलिए ही Delhi वाले हर काम दिल खोलकर ही करते हैं। साफ जगह पर गंदगी भी दिल खोलकर ही की जाती है लेकिन Kartavya Path पर अब लोग गंदगी नहीं फैला सकेंगे। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई तेज़ करते हुए, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) ने Kartavya Path के साथ ही सी हेक्सागन में 16 टीमों की नियुक्ति की है।

NDMC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि Delhi के मुख्य सचिव के निर्देश पर यह फैसला लिया गया है। अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र को आठ जोन में विभाजित किया गया है और प्रत्येक टीम में सार्वजनिक स्वास्थ्य से एक, प्रवर्तन विभाग से एक और Civil Defense से दो कर्मचारी हैं। उन्होंने कहा, ‘सभी कर्मचारी यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी खुले में कूड़ा न फेंके, जलाशयों में प्रवेश न करें और हरे-भरे लॉन में न जाएं। टीम के सदस्यों के पास नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ चालान जारी करने की जबकि प्रवर्तन विभाग के कर्मचारियों के पास क्षेत्र में अवैध रूप से घूम रहे विक्रेताओं की वस्तुओं को जब्त करने की शक्ति होगी।’

अधिकारी ने कहा, ’16 टीमों के गठन का निर्णय आने वाले वीकेंड के दौरान अतिक्रमण और गंदगी से बचाने के एक उपाय के रूप में लिया गया है।’ उन्होंने कहा कि टीमों को अगला आदेश जारी होने तक क्षेत्र में तैनात किया जाएगा। NDMC द्वारा 11 सितंबर को जारी एक आदेश में, किसी भी भ्रम से बचने के लिए चुनिंदा आइसक्रीम विक्रेताओं के नाम और उनके निर्दिष्ट स्थानों की एक सूची जारी की गई थी।

16 टीमों में से 8 सुबह की शिफ्ट (सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे) और 8 शाम की शिफ्ट (दोपहर 2 से 10 बजे) में काम करेंगे। इसमें Civil Defense के कम से कम 36 स्वयंसेवक मदद करेंगे। इन टीमों का प्रबंधन प्रवर्तन और सार्वजनिक स्वास्थ्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी करेंगे। वे दैनिक आधार पर गतिविधियों की देखरेख और निगरानी के लिए जिम्मेदार होंगे।

यह भी पढ़ें – Salman Khan की ख़तरे में जान, क़रीब पहुंच चुके थे शूटर्स

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है