Delhi में मच्छरों का लार्वा मिला तो भरना पड़ सकता है 50 हज़ार का जुर्माना

0
181

हर साल बारिश आने पर जगह जगह पानी भर जाता है और फिर शुरू होता है बीमारियों का सिलसिला। इस तरह की परेशानी को न झेलना पड़े इसके लिए Delhi में अभी से तैयारी की जा रही है। यदि अब आपके घर और आसपास बीमारी फैलाने वाले मच्छरों का लार्वा पाया जाता है तो आपको मोटा जुर्माना भरना पड़ सकता है। जुर्माने की रकम 50 हजार रुपये तक हो सकती है।

High Court ने Delhi सरकार को मच्छरों के प्रजनन को रोकने के उपायों के तौर पर कानून में संशोधन करने और जुर्माने की मौजूदा रकम 500 रुपये को बढ़ाकर 50 हजार रुपये तक करने के प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार करने का आदेश दिया है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति जसमीत सिंह की बेंच ने कहा है कि मच्छरों का लार्वा मिलने पर मौके पर ही मोटा जुर्माना लगाने पर गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए। साथ ही कहा कि यदि लोगों के मन में कठोर कार्रवाई और मोटा जुर्माना लगाने का डर बैठ गया तो वे फिर अपने परिसरों में मच्छरों के प्रजनन को नहीं फैलने नहीं देंगे।

बेंच ने कहा है कि मच्छरों के प्रजनन और लार्वा को बढ़ावा देने में यदि कोई संस्थान दोषी पाया जाता है तो जुर्माने की रकम 5000 तक सीमित नहीं होनी चाहिए, बल्कि 50 हजार रुपये तक होनी चाहिए। बेंच ने यह निर्देश तब दिया जब नई Delhi पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने कहा कि लार्वा मिलने पर जुर्माने की मौजूदा रकम 500 रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये करने पर विचार कर रहे हैं। साथ ही कहा कि दोषी पाए जाने पर मौके पर जुर्माना लगाने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है।

High Court ने Delhi सरकार को इन पहलुओं के बारे में विचार करने और अगली सुनवाई पर जवाब देने को कहा है। मामले की अगली सुनवाई 15 जुलाई को होगी। High Court ने पिछले साल तेज़ी से डेंगू के मामले बढ़ने पर स्वत: संज्ञान लेकर इस मामले की सुनवाई कर रही है।

यह भी पढ़ें – नहीं मिली Om Prakash Chautala को राहत, जुर्माने सहित 4 साल की सज़ा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है