AAP सत्ता में आई तो Goa के हर घर में 1 युवा को रोज़गार देने की व्यवस्था करेगी : Kejriwal

0
83

Delhi के बाद अब CM Arvind Kejriwal Goa पर भी जीत का परचम फहराना चाहते हैं। Goa में अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता और दिल्ली के CM Arvind Kejriwal Goa ने मंगलवार को Goa में रोजगार से संबंधित कई लोक-लुभावने वादे किए।

CM Kejriwal ने कहा कि Goa में बेरोजगारी चरम पर है। यहां युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है और राज्य में बेरोजगारी की दर उच्चतम स्तर पर है। उन्होंने आरोप लगाया कि केवल पैसे और पहुंच वालों को ही सरकारी नौकरियां मिल रही हैं। गौरतलब है कि Goa में 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं। ‘AAP’ ने यहां से चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है। Goa विधानसभा चुनाव से पहले यह AAP का एक बड़ा कदम माना जा रहा है। Goa में जड़ें जमाने के लिए 2017 में पहली बार विधानसभा चुनाव में उतरी ‘आप’ 57,420 अर्थात 6.27 प्रतिशत वोट मिले थे, सीट एक भी नहीं मिल सकी थी। Goa में विधानसभा की 40 सीटें हैं।

CM Kejriwal ने कहा कि AAP अगर सत्ता में आती है तो गोवा के हर घर में एक युवा को रोजगार देने की व्यवस्था करेगी। जब तक बेरोजगार युवाओं को नौकरी नहीं मिलती, उन्हें 3,000 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। इसके साथ ही स्थानीय लोगों के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 80 प्रतिशत आरक्षण देने का वादा किया है।

CM Kejriwal ने कहा कि युवाओं ने मुझसे कहा कि अगर कोई यहां सरकारी नौकरी चाहता है तो उसकी किसी मंत्री या विधायक से जान-पहचान होनी चाहिए। Goa में बिना रिश्वत/सिफारिश के सरकारी नौकरी पाना संभव नहीं है। हम इस व्यवस्था को खत्म कर देंगे। Goa के सभी युवाओं का यहां सरकारी नौकरियों पर अधिकार होगा। हम Goa के हर घर में नौकरी लायक एक युवा को नौकरी देने की व्यवस्था करेंगे। इसके अतिरिक्त, Arvind Kejriwal  ने एक कानून लाने का वादा किया, जिसके अनुसार निजी क्षेत्र में 80 प्रतिशत नौकरियां Goa के युवाओं के लिए आरक्षित होंगी। सरकारी नौकरियां पहले से ही स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित हैं।

Corona महामारी और खदानों के बंद होने से पर्यटन और खनन उद्योगों को काफी नुकसान हुआ है, इसे देखते हुए Arvind Kejriwal ने इन व्यवसायों में लगे परिवारों के लिए भी 5,000 रुपये मासिक भत्ता देने का वादा किया है, जब तक कि उनकी स्थिति में सुधार नहीं हो जाता।

CM Kejriwal ने कहा कि हम Goa में एक स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी बनाएंगे, जहां 12वीं के बाद बच्चे अपना पसंदीदा कौशल सीख सकेंगे ताकि वे रोजगार के लायक बन सकें।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है