जानें, UP में 12 बड़े निवेश परियोजनाओं के ज़रिए लाखों लोगों को कैसे मिलेगा रोज़गार

0
146

महंगाई के इस दौर में किसी बेरोज़गार को रोज़गार मिल जाए तो उसके लिए इससे अच्छी बात क्या होगी। 12 महीने में 12 बड़ी निवेश परियोजनाएं 1.2 लाख लोगों के लिए रोज़गार का इंतज़ाम करेंगी। इन परियोजनाओं की अगले महीने 3 जून को लखनऊ में होने जा रही तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी में आधाशिला रखी जाएगी।

इन परियोजनाओं की साल भर में पूरा होने की उम्मीद है। इसकी वजह है कि इस बार ज़मीन का इंतज़ाम कर सकने वाले प्रोजेक्टस का ही शिलान्यास कराया जाएगा। औद्योगिक विकास विभाग की कोशिश 75 हजार करोड़ की 1500 परियोजनाओं के शिलान्यास कराने की है लेकिन ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी में उन्हीं परियोजनाओं को शामिल किया जाएगा जिनमें ज़मीन मिलने के साथ ही अन्य एनओसी व औपचारिकताएं शासन की ओर से पूरी हो गई हैं। इसका मकसद है कि इन परियोजनाओं को जल्द पूरा करा उद्घाटन कराया जा सके।

साल भर में कम से कम दर्जन से ज्यादा परियोजनाओं के जरिए एक लाख बीस हजार से ज्यादा को रोज़गार मिलेगा। बता दें कि यूपीसीडा ने 462 करोड़ रुपये के निवेश से आठ वेयरहाउस परियोजनाओं के लिए ज़मीन उपलब्ध करवा दी  है। इनमें पांच लखनऊ में व एक उन्नाव में है। कानपुर, आगरा व गोरखपुर में फ्लैटेड फैक्ट्री काम्प्लेक्स के लिए 200 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। इनका शिलान्यास कराया जाएगा। कपड़ा उद्योग में अपनी पैठ बना रहे यूपी में अब सिले सिलाए वस्त्रों, होजरी की छह और नई फैक्ट्रियां खुलने जा रही हैं। इस साल तक इनमें उत्पादन चालू हो जाएगा। इसके ज़रिए करीब 1500 हज़ार कारीगरों व श्रमिकों को रोज़गार मिलेगा।

जर्मनी की कंपनी वाइका इंस्ट्रमेंटस ने गाजियाबाद में  परियोजना के लिए जमीन ली है। यूके की वेबले स्काट कंपनी हरदोई में प्लांट लगा रही है। इसी तरह ब्रिटानिया, डिक्सान कंपनियों की परियोजनाओं पर काम हो रहा है। आईटी, खाद्य प्रसंस्करण, कम्प्यूटर साफ्टवेयर, मोबाइल सेट, आटोमोबाइल, इंफ्रास्ट्रक्चर, दवा व रसायन व पर्यटन आदि क्षेत्रों में निवेश परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी। सूर्या ग्लोबल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एमजी कैप्सूल, केशो पैकेजिंग, माउंटे व्यू टेक्नोलॉजी, आईनाक्स, एयर लिक्विड  जैसी कंपनियों को जमीन आंवटित करा दी है।

यह भी पढ़ें – चिंतन शिविर में शामिल होने राजस्थान पहुंचे Rahul Gandhi,ट्रेन से उतरते ही सबसे पहले किया ये काम 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है