Home Health इस तरह से बनाएंगे Dahi का रायता तो मिलेगा अनगिनत फ़ायदा

इस तरह से बनाएंगे Dahi का रायता तो मिलेगा अनगिनत फ़ायदा

0

आज से नहीं सदियों से Dahi का रायता खाने के साथ ज़रूर Serve किया जाता है। मेहमानों के सामने भी लोग एक Dish की तरह Raita Serve करते हैं। दरअसल Raita खाने का Taste बढ़ा देता है। इसके अलावा अगर आपका मन सब्जी खाने का नहीं है, तो भी रायते के साथ रोटी का आनंद ले सकते हैं।

रायते को Delicious बनाने के लिए कुछ टिप्स का ख्याल रखना चाहिए। इन Tips को Follow करेंगे तो Raita खाने का आपको ज़्यादा फ़ायदा मिलेगा।

Raita न सिर्फ गर्मी के मौसम में पेट को ठंडा रखने का काम करता है, बल्कि इसमें Calorie और वसा भी बेहद कम मात्रा में होती है। यानी अगर आप हर दिन Raita खाएं, तो भी वजन बढ़ने का कोई खतरा नहीं होगा।

Raita में नमक Serve करने से तुरंत पहले डालें। पहले से Salt डालने से रायते का स्वाद बिगड़ जाएगा।

Raita खाने से शरीर की Immunity मजबूत होती है यानी अगर गर्मी के मौसम में नियमित रूप से इसे आप अपनी Diet का हिस्सा बना लें तो लू आदि की आशंका काफी कम हो जाएगी।

कई शोधों के मुताबिक Dahi आधारित खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर में Bad Cholesterol कम होता है।

Raita Protein और Calcium का बेहतरीन स्रोत है। Protein हमारे शरीर का आधार है, वहीं Calcium से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं।

गर्मी के मौसम में अकसर हमारी Digestive Capacity कमजोर हो जाती है। रायते के नियमित सेवन से आपकी यह समस्या दूर हो सकती है। Raita न सिर्फ आसानी से खाना पचाता है बल्कि हमारे Digestive System को भी मजबूत बनाता है।

आपको भी है Diabetes तो Holi पर खाएं Sugar Free Apple…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version