Winter में रहना है फिट तो Breakfast में इन चीज़ों को कहें बॉय बॉय

0
770

Winter के मौसम में दिल चाहता है कुछ हैवी और तली हुई चीजें खाने का। अगर आपका मन भी कुछ ऐसा ही खाने को करता है तो ज़रूर खायें लेकिन सही वक़्त पर। आपको सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा कि खाने के लिए समय क्यों देखना है। जब दिल करे तभी उस चीज़ को खा लेना चाहिए। आज के वक़्त में हर इंसान फिट रहना चाहता है। यही वजह है कि फिटनेस पाने के लिए लोग न जाने क्या-क्या जतन करते हैं। कई सर्वे के मुताबिक आप शरीर पर चर्बी होने के कारण कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में आपको बैली फैट कम करने के साथ फिट रहने की कोशिश करनी चाहिए। खुद को फिट रखने में Breakfast का भी अहम रोल होता है, ऐसे में आपको अगर हमेशा स्लिम ट्रिम रहना है, तो ऐसी कुछ चीजें हैं, जो आपको Breakfast में बिल्कुल नहीं खानी चाहिए।

केक, कुकीज़ खाने में आपको भी आता है मज़ा तो इस वक़्त भूलकर भी न खाएं ये चीज़

पकौड़े-कचौड़ी एक ऐसी डिश है जिसको शायद ही कोई पसंद न करता हो लेकिन भी ये भी एक सच है कि सुबह-सुबह Breakfast में तली चीजें खाना बिल्कुल भी सही नहीं है। आप पकौड़े और कचौड़ी जैसी तली हुई चीजें सुबह नहीं खाएंगे, तो आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा। प्रोसेस्ड फूड को भी हर समय खाने से बचना चाहिए दरअसल ऐसे खाद्य पदार्थों को कई बार पकने की क्रिया से गुजरना पड़ता है। साथ ही तेल, मसाले, घी होने की वजह से ये सेहत के लिए भी अच्छे नहीं होते। इसलिए आपको चिप्स, पॉपकॉर्न, ड्राई फ्रूट्स, स्नैक्स आदि से दूर रहना चाहिए। नूडल्स खाने में तो बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन इसे हेल्दी Breakfast नहीं माना जा सकता है, इसी वजह से आपको नूडल्स नाश्ते में बिल्कुल नहीं खाने चाहिए।

अक्सर लोग सोचते हैं कि फ्रूट जूस तो सेहत के लिए अच्छे ही रहते हैं लेकिन आपको कोशिश करनी चाहिए कि मार्केट में उपलब्ध फ्रूट जूस बिल्कुल न पिएं बल्कि आप घर में ही फलों का जूस निकालकर पी सकते हैं। आपके पास अगर जूस की जगह फल खाने का समय है, तो Breakfast के लिए ये सबसे बेहतरीन रहेगा। केक और कुकीज में मैदे के अलावा घी और क्रीम का इस्तेमाल होता है, जो आपकी फिटनेस के हिसाब से बिल्कुल भी सही नहीं है इसलिए आपको Breakfast में इन चीजों को भी नहीं खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें – बच्चों को करना हो ख़ुश तो उनके लिए बनाएं Cheese Macaroni Pasta

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है