सफर में देना होगा कितना Toll Tax, Google Maps से पहले ही चल जाएगा पता

0
149

कहीं जाने से पहले अक्सर लोगों को पता नहीं होता कि उन्हें कितने रुपए का Toll Tax देना होगा ऐसे में अब लोगों को आसानी होने वाली है। अब आप रोड ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो Google Maps आपको रूट का मैप दिखाने के साथ Toll Tax पर लगने वाले ख़र्च को भी बताएगा। गूगल ने मैप्स के लिए नया अपडेट जारी किया है, जिसमें तय रूट पर लगने वाले Toll Tax की डिटेल भी मिलती है।

गूगल ने भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया के यूजर्स के लिए मैप्स में ये नया फीचर देना शुरू कर दिया है। इसकी मदद से रास्ते पर औसतन Toll Tax की जानकारी पहले ही मिल जाएगी। कंपनी के मुताबिक, यह फीचर आईओएस और एंड्रॉयड ऐप के लिए लगभग 2000 टोल सड़कों के लिए उपलब्ध है। जल्द ही ही इस फीचर को दूसरे देशों में भी जोड़ा जाएगा।

ऐसा नहीं है कि Google Maps पर सिर्फ Toll Tax वाले रूट की ही जानकारी होगी। बल्कि ऑप्शन रूट की डिटेल भी मौजूद रहेगी। यानी यहां पर पहले से मौजूद ऐसे रूट जहां पर Toll Tax नहीं लगता उनकी जानकारी भी मिलती रहेगी। गूगल ने कहा, “अगर वे पूरी तरह से टोल मार्गो से बचना चाहते हैं, Google Maps में दिशाओं के ऊपरी राइट कोने में तीन बिंदुओं पर एक साधारण टैप यूजर्स को मार्ग विकल्पों का चयन करने और ‘टोल से बचने’ की अनुमति देगा।” यूजर्स को इस Google Maps के इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए इसे अपडेट करना होगा।

गूगल ने अप्रैल में भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया में मैप्स पर टोल की कीमतों को रोल आउट करने की घोषणा की थी। ये यूजर्स को टोल सड़कों और नियमित सड़कों के बीच चुनाव करने में मदद करेगी। इस नए अपडेट के साथ यूजर्स अब स्थानीय टोलिंग अधिकारियों से टोल मूल्य निर्धारण की जानकारी के साथ यात्रा शुरू होने से पहले ही अपने डेस्टिनेशन के लिए अनुमानित टोल मूल्य का पता लगा सकते हैं। यानी यदि आप Toll Tax को डिजिटल वॉलेट से पे करते हैं तब उसमें उतना अमाउंट डालकर रख पाएंगे।

इस फीचर को लेकर गूगल ने कहा कि दिखाई जाने वाली टोल कीमत ‘स्थानीय टोलिंग अधिकारियों से विश्वसनीय जानकारी’ पर आधारित है। कंपनी ने बताया Google Maps टोल पास या अन्य पेमेंट विधियों का उपयोग करने की लागत, सप्ताह के दिन, और उपयोगकर्ता द्वारा विशिष्ट समय पर टोल की लागत की उम्मीद जैसे कारकों के आधार पर आपके गंतव्य के लिए कुल टोल मूल्य का अनुमान लगाएगा। Toll Tax बढ़ने पर इन्हें लगातार अपडेट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – Agniveer Recruitment Details: बनना चाहते हैं Agniveer तो, जानें डिटेल

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है