Omicron Variant पर आख़िर सावधानी में चूक कब तक, जानें

0
204

Omicron Variant तेज़ी से अपनी पकड़ मज़बूत कर रहा है। गुजरात, कर्नाटक और दिल्ली में नए संक्रमितों की पुष्टि के बाद देश में Omicron मरीजों की संख्या 88 हो गई। मुंबई में 31 दिसंबर आधी रात तक धारा 144 लागू कर दी गई। बावजूद इन सबके Omicron बढ़ते जा रहे हैं। क्रिसमस क़रीब है। नए साल का जश्न भी लोग मनाएंगे। ख़ासतौर से ये फैसला इन बातों को भी ध्यान में रखकर लिया गया है।

महाराष्ट्र Omicron से सबसे ज़्यादा परेशान है। मौजूदा हालात देखते हुए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। जिन लोगों ने Corona Vaccine के दोनों टीके नहीं लगवाए हैं। उनकी एंट्री बैन की जा रही है। धारा 144 का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। कड़ी शर्तों के साथ नियमों का पालन कराने के लिए बड़ी संख्या में मुंबई पुलिस के जवानों को सड़कों पर उतारा जा रहा है। बिना मास्क घूमने वालों से जुर्माना भी वसूला जा रहा है। वहीं होटलों और अन्य जगहों पर 50 फीसदी की संख्या में जाने की अनुमति है।

सवालआख़िर सावधानी में चूक कब तक…?

देखते ही देखते Omicron Variant अपनी पकड़ मज़बूत कर रहा है। ख़तरा लगातार बड़ा होता जा रहा है। तब भी चुनावी राज्यों में बंपर रैलियां चल रही हैं। नेता जुट रहे हैं। पब्लिक जुट रही है। लेकिन सावधानी कहीं नहीं दिख रही है। Omicron हर दिन नए लोगों को शिकार बना रहा है। तब भी चुनावी रैलियां तेज होती जा रही हैं जिनमें सावधानी कम और लापरवाही ज्यादा दिख रही है। देश के विशेषज्ञ भी जब बार-बार तीसरी लहर करीब होने की चेतावनी दे रहे हैं। दूरी और मास्क को बहुत जरूरी कह रहे हैं। तब भी छोटे-बड़े शहरों में न तो भीड़ कम हो रही है न खतरे को लेकर गंभीरता दिख रही है।

Omicron के 10 मामले Delhi में भी मिल चुके हैं। इसलिए क्रिसमस और नए साल पर दिल्लीवालों को भी रियायत नहीं होगी। DDMA ने Corona नियमों को सख्ती से लागू करवाने का आदेश दिया है जबकि दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन Omicron से निपटने के लिए बंदोबस्त बढ़ाने के दावे कर रहे हैं। लेकिन इसी दिल्ली के CM Arvind Kejriwal इन दिनों चुनावी राज्य पंजाब में व्यस्त हैं। वहां लगातार अपने नेताओं के साथ रैलियां और Road Show कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें – बढ़ रहा है Omicron Variant का कहर, देश पर अगले 15 दिन भारी

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है