Skin को चमकदार बनाए रखने के लिए घरेलू उपाय

0
542

स्त्री हो या पुरुष, हर कोई चाहता है कि उसकी Skin की चमक बनी रहे लेकिन Skin को चमकदार बनाने वाले उपायों से पहले त्वचा के बेजान होने का कारण जरूर जान लें।

Skin के बेजान होने के कारण

तनाव, प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें, ब्यूटी प्रोडक्ट का अधिक उपयोग, पूरी नींद न लेना, अधिक गर्म पानी से नहाना, मौसम में बदलाव।

Glowing Skin के उपाय

एलोवेरा

रात को सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल से मालिश करके सोएं। एलोवेरा की खूबियों की बात करें तो, इसमें Skin संबंधित लाभ भी शामिल हैं। इसमें न सिर्फ घाव भरने के गुण हैं, बल्कि यह Skin को मॉइस्चराइज करने का काम भी कर सकता है स्टडी के अनुसार, एलोवेरा में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो Skin की लोच में सुधार कर सकते हैं और रिंकल्स को कम कर सकते हैं। इसका मॉइस्चराइजिंग गुण ड्राई स्किन की समस्या को कम करने में सहायक हो सकता है और इसका एंटी-एक्ने गुण कील-मुंहासों से बचाव कर सकता है।

उबटन

चेहरे पर चमक लाने के उपाय में उबटन भी शामिल है। Skin की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए उबटन का इस्तेमाल सदियों से होता चला आ रहा है इस उबटन में मौजूद दाल, चावल और दलिया Skin से गंदगी को निकालने में मदद कर सकते हैं। यह स्क्रब की तरह काम कर सकता है और शुष्क त्वचा की परेशानी को भी कम कर सकता है। हल्दी को भी Skin संबंधी समस्याओं के लिए लाभकारी माना जाता रहा है वहीं, विटामिन-ई युक्त बादाम के उपयोग से शरीर से हानिकारक मुक्त कणों को खत्म किया जा सकता है और Skin पर पड़ने वाले एजिंग के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

नारियल तेल

अगर आप जानना चाहते हैं कि चेहरे पर चमक कैसे लाएं, तो इसके लिए नारियल तेल आजमाएं। नारियल तेल मॉइस्चराइजर की तरह काम कर सकता।

यह भी पढ़ें – Toothpaste पर बने इन रंगों के निशानों से ही पहचानें, कौनसा Toothpaste है आपके लिए सही

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है