Himachal Election Result : BJP से कांटे की टक्कर के बाद Congress निकली आगे

0
200

सियासत में कब किसका तख़्ता पलट जाता है ये कोई नहीं जानता है। BJP गुजरात में अपनी जीत का जश्न मना ही रही थी और Congress का वजूद मिटता देख खुश हो ही रही थी कि तभी जनता ने हाथ का साथ देकर सभी को चौंका दिया। हिमाचल प्रदेश में शुरुआती रुझानों में भाजपा और Congress के बीच कांटे की टक्कर के बाद Congress ने बड़ी बढ़त बना रखी है। रुझानों में BJP को 25 और Congress को 40 सीटें मिल रही हैं। अन्य को 3 सीट मिल सकती हैं। अब तक आए नतीजों में BJP को 12 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं, कांग्रेस ने अब तक 13 सीटों पर कब्ज़ा जमा लिया है। जबकि तीन सीटों पर निर्दलीयों ने कब्ज़ा किया है।

हिमाचल प्रदेश Congress निर्णायक बढ़त की ओर बढ़ रही है। Congress मैजिक नंबर से काफी आगे निकल गई है। इस बीच कांग्रेस के बड़े नेता शिमला पहुंचने की तैयारी में हैं। बता दें कि किसी भी पार्टी की यहां लगातार दो बार सरकार नहीं बनी है। कहा जा रहा है कि यहां BJP और Congress के साथ-साथ निर्दलीय उम्मीदवार भी जीत की रेस में हैं। उम्मीद की जा रही है कि आज दोपहर तक नई सरकार को लेकर चुनावी तस्वीर साफ हो जाएगी।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि विधानसभा चुनावों की मतगणना के रुझानों से स्पष्ट है कि हिमाचल प्रदेश में Congress सरकार का गठन करेगी। उम्मीद की जा रही है कि आज दोपहर तक नई सरकार को लेकर चुनावी तस्वीर साफ हो जाएगी। फिलहाल बीजेपी और कांग्रेस दोनों अपने-अपने जीत के दावें कर रहे हैं।

Congress के शानदार प्रदर्शन के बाद प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा वीरभद्र सिंह, ने कहा, ‘मोदी जी ने कई बार हिमाचल प्रदेश का दौरा किया, लेकिन क्या वे यहां सेंध लगा पाए? बीजेपी जानती थी कि राज्य में हारेगी इसलिए पीएम मोदी बार-बार राज्य के दौरे पर आए। इस जीत से हमारे हौसला बढ़ा है और कार्यकर्ताओं की मेहनत रंग लाई है।’

Congress सांसद आनंद शर्मा ने कहा, ‘जनता को जीत की बधाई देता हूं, उन्होंने देखा, परखा और हमें वोट दिया। पुरानी पेंशन योजना की मांग अन्य राज्यों ने भी की थी। हिमाचल प्रदेश में, सरकारी कर्मचारियों द्वारा इसकी मांग की गई थी। गुजरात में हार का विश्लेषण किया जाएगा। लेकिन उत्तर भारत में कई साल बाद कांग्रेस की जीत हुई है। उनका मनोबल बढ़ेगा और अन्य राज्यों को प्रभावित करेगा। अगले साल जब – राजस्थान, छत्तीसगढ़ में चुनाव होंगे तो आप देखेंगे कि एक संदेश जाएगा।’

यह भी पढ़ें – न होते हुए भी Mulayam का जलवा रहा क़ायम, Manipuri उपचुनाव में बड़ी जीत की ओर Dimple Yadav

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है