Iran में 9 साल के बाद नहीं पहना Hijab तो जानते हैं क्या होगा!

0
150

‘Hijab’ किसी महिला को पहनना है या नहीं ये फैसला सिर्फ उस महिला का ही होना चाहिए लेकिन ऐसा है नहीं। कुछ देशों में Hijab पहनना बहुत ज़रूरी माना जाता है। बहुत छोटी सी बात है कि ‘Hijab’ पहनना ज़रूरी है लेकिन Hijab न पहनने पर सज़ा भी मिल सकती है ये आपने सोचा भी नहीं होगा। Iran में हिजाब की अनिवार्यता को लेकर नियम इतने कड़े हैं कि आप सुनकर ही चौंक जाएंगे।

Iran में अगर लड़की 9 साल पार कर गई है तो उसके लिए हिजाब पहनना जरूरी हो जाता है। घर से निकलने से लेकर ऑफिस, रेस्तरां, सार्वजनिक स्थल, अस्पताल कुल मिलाकर हर जगह महिलाओं को Hijab पहनना ज़रूरी है। इन नियमों का पालन कराने के लिए बाकायदा अलग से पुलिसिंग व्यवस्था भी है, जो सिर्फ शरिया कानून के पालन अच्छे से हो रहे हैं, इन पर नज़र रखती है। कोई भी उन्हें ऐसा न करते हुए दिखता है या पता चलता है तो उन्हें उसके खिलाफ सख्त ऐक्शन लेने की पूरी छूट है।

Iran में किसी महिला के लिए हिजाब पहनने के आदेश का पालन करना काफी महंगा और दर्दनाक है। यहां इसे लेकर सख्त कानून है। नियम तोड़ने पर 74 चाबुक लगाने से लेकर 16 साल तक की कैद की सज़ा दी जाती है। अब अंदाजा लगाइए इतनी सख्ती के बाद भी 70 फीसदी से ज्यादा महिलाएं इस वक्त Iran में Hijab पहनने के खिलाफ विरोध में उतर चुकी हैं।

सरकार को Hijab पहनने को लेकर महिलाओं पर किसी तरह की पाबंदी हटा देनी चाहिए। अगर महिलाओं को Hijab पहनने में परेशानी है तो सरकार उनके साथ ज़बरदस्ती करके उनपर ये फैसला थोप रही है ये सही बात नहीं है। वक़्त के साथ बदलाव की ज़रूरत होती है ऐसे में सरकार को भी Hijab पर बदलाव लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें – Iran में 9 साल के बाद Hijab पहनना ज़रूरी, जानें वजह

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है