Hijab Controversy : नहीं थम रहा Hijab बवाल, 17 मार्च को बंद का आयोजन

0
171

Hijab विवाद ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहा है। Karnataka High Court की ओर से Hijab विवाद को लेकर आए फैसले का विरोध भी शुरू हो गया है। Karnataka High Court के Hijab को लेकर सुनाए गए फैसले से नाराज़ मुस्लिम समुदाय के नेताओं ने गुरुवार(17 मार्च) को कर्नाटक बंद का आह्वान किया है।

कर्नाटक के भटकल में बुधवार को मुस्लिम समुदायों ने अपनी दुकानों को बंद कर रखा था। शहर में दिनभर अधिकांश दुकानों का शटर गिरा रहा। भटकल से उडुपी से करीब 90 किमी दूर स्थित एक शहर है। क्षेत्र के एक चर्चित डॉक्टर हनीफ शोबाब ने कहा, मुस्लिम समुदाय के लोगों ने स्वेच्छा से एक दिन के लिए दुकानें बंद कर रखी है। Hijab मामले पर Karnataka High Court ने मंगलवार को अपना फैसला सुनाते हुए कहा था कि यह इस्लाम में जरूरी धार्मिक अभ्यास का हिस्सा नहीं है। High Court की तीन जजों की पीठ ने यह फैसला सुनाया। इसके साथ-साथ कोर्ट ने Hijab विवाद के दौरान हुई विरोध प्रदर्शन की त्वरित और प्रभावि जांच का भी समर्थन किया था।

कल के बंद में शामिल होने के लिए पूरे राज्य व्यापार मंडल को भी निर्देश दिया गया है। मुस्लिम नेता सगीर अहमद ने बुधवार को घोषणा की कि, वह कल मुस्लिम समुदाय के मौलवियों के साथ बैठक करेंगे। उन्होंने कहा कि बंद के लिए किसी से कोई जोर जबरदस्ती नहीं करना है।

High Court ने फैसला सुनाते हुए कहा कि मुस्लिम महिलाओं की ओर से हिजाब पहनना इस्लाम के तहत आवश्यक धार्मिक प्रथा का हिस्सा नहीं है और विद्यालय के यूनिफॉर्म का निर्धारण केवल एक उचित प्रतिबंध है, जिस पर छात्र-छात्राएं आपत्ति नहीं कर सकते। न्यायालय की पीठ ने यह भी कहा कि राज्य सरकार के पास इस संबंध में आदेश जारी करने का अधिकार है।

यह भी पढ़ें – Holi पर इस तरह बनाएंगे Bhang Ki Barfi तो मेहमान भी करेंगे तारीफ़

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है