हल्दी से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

उत्तर भारत में सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है। बढ़ती सर्दी अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आती है। इस मौसम में लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से खांसी-जुकाम समेत कई बीमारियों का खतरा बना रहता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखना बेहद जरूरी है। शरीर को गर्म रखने के लिए हम कई तरीके अपनाते हैं। ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिनसे बीमारियों का खतरा टल सके। इन्हीं में से एक है हल्दी। सर्दियों के मौसम में दूध के साथ हल्दी का सेवन बेहद लाभकारी माना जाता है।

हल्दी क्यों होती है लाभकारी?

हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो खासतौर पर सर्दियों के मौसम में शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में हल्दी को बेहद गुणकारी माना जाता है। आपको बता दें कि हल्दी अस्थमा की परेशानी में काफी मददगार होती है। दरअसल सर्दियों में अस्थमा की दिक्कत बढ़ जाती है ऐसे में हल्दी के सेवन से आराम मिलता है। सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द की परेशानी भी ज्यादा बढ़ जाती है, कह सकते हैं कि जो लोग जोड़ों के दर्द से परेशान हैं उनकी परेशानी सर्दियों में दोगुनी हो जाती है..ऐसे में हल्दी के मौजूद इंफलेमेटरी के गुण जोड़ों के दर्द से राहत देने में लाभकारी साबित होते हैं

त्वचा से जुड़ी परेशानियों में हल्दी लाभकारी

सर्दियों के मौसम में स्किन से जुड़ी परेशानियों से भी दो-चार होना पड़ता है।सर्दियों में त्वचा में रूखापन आना आम बात है। ऐसे में हल्दी का इस्तेमाल काफी लाभकारी माना जाता है। हल्दी से बने पेस्ट लाभकारी साबित हो सकते हैं। हल्दी का पेस्ट लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है।

नोट- उपरोक्त जानकारी हमारे पाठकों को सामान्य जानकारी देने हेतु दी गई है। किसी भी चीज का सेवन करने या फिर स्किन पर लगाने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है