अगर आप युवा हैं तो खुद पर घमंड बिल्कुल न करें। Corona से युवाओं के फेफड़े 70 साल के बुजुर्ग जैसे होने में बस मिनटों का वक़्त लगता है। अक्सर देखा जाता है कि युवा सोचते हैं हमे तो Corona होगा नहीं और अगर हो भी गया तो हम जल्दी सही हो जाएंगे लेकिन हक़ीक़त ये नहीं है। इस बार Corona सांस की नलियों और फेफड़ों पर जबरदस्त संक्रमण कर रहा है। CT scan और एक्सरे रिपोर्ट में युवाओं के फेफड़ों की कोशिकाओं की हालत 70 वर्षीय संक्रमित बुजुर्ग जैसी मिल रही है।

Corona की नई लहर की चपेट में आने वाले मरीजों की हालत से डॉक्टर हैरान है। एक तो सबसे अधिक संक्रमण युवाओं में हो रहा है और युवा ही सबसे अधिक गंभीर होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। संक्रमण के साथ ही Virus शरीर के विभिन्न अंगों में तेजी से फैल रहा है। महज दो दिनों के अंदर ही फेफड़ों पर असर दिखने लगता है।

Doctors ने जो आंकड़ा जुटाया है उसके तहत, पांच दिनों में होने वाली 6 मौतों में पांच 45 से 60 वर्ष के बीच की हुई हैं। इनमें 50 से कम आयु के दो मरीजों की मौत हुई है। इलाज करने वाले डॉक्टरों के मुताबिक यह साफ नहीं है कि Corona के जीन में कोई बदलाव है या नहीं पर यह जरूर है कि इस बार इसमें मरीजों को जल्दी गंभीर करने की क्षमता है। युवाओं का भी Oxygen level 40 तक पहुंच रहा है। भर्ती होने वाले 80 फीसदी मरीज 70 से 80 Oxygen level वाले हैं।

क्या सचिन वाझे ने ली अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के पुराने साथियों से मदद?

डॉक्टर के मुताबिक सांस की नलियों के ऊपरी हिस्से में जल्दी सूजन भी आ रही है। बीते वर्ष Severe Acute Respiratory Infection (सारी) की तीव्रता बुजुर्गों में अधिक थी। इस बार अधिकतर संक्रमित युवाओं में सारी वाले मरीजों की संख्या अधिक मिल रही है।

Doctors का कहना है कि कुछ ऐसे मरीज आए हैं जिनमें एक से दो दिनों में ही गंभीर लक्षण मिल गए। वैसे अधिकतर केसों में लक्षण नहीं मिल रहे हैं मगर जिनमें लक्षण मिल रहे हैं वह गंभीर हो रहे हैं यानी Virus का Incubation period कम हो रहा है। Covid का इलाज कर रहे विशेषज्ञ डॉ. एसके गौतम के मुताबिक, अचानक Oxygen level 40 पर आ रहा है। मरीज भी समझ नहीं पाते हैं कि वह इतनी जल्दी गंभीर हालत में कैसे पहुंच रहे हैं। ऐसे लोगों को बचा पाना बेहद कठिन हो रहा है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है