अजवाइन (celery)  के छोटे-छोटे दानों से आपको बड़ा लाभ मिल सकता है। आइये जानते हैं कि अजवाइन खाने से क्या क्या फायदें होते हैं-

  1. कान और दांत दर्द के लिए- कान और दांत दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए अजवाइन (celery) तेल की दो बूंदे हही काफी हैं। दांत दर्द के लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच अजवाइन और नमक डालकर गरारा करें। कान दर्द में इसके तेल का इस्तेमाल करें।
  2. सर्दी-जुकाम से राहत- सर्दी-जुकाम और कफ से राहत पाने के लिए अजवाइन(celery), अदरक और गुड़ को एक साथ पीसकर उसे गर्म करें और दिन में दो बार खाएं। बहुत जल्द राहत मिलती है।
  3. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद- वैसे तो जनरली एसिडिटी और अपच जैसी परेशानियों को कम करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल किया ही जाता है लेकिन गर्भावस्था में ये और भी मददगार होता है। डिलीवरी के बाद अजवाइन और पानी को एक साथ उबालकर इसे पीने से पेट की सफाई होने के साथ-साथ शरीर को गर्मी भी मिलती है। फिर भी इसके इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह ले लें।
  4. पेट की समस्याओं से निजात- डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी बनाए रखने के लिए, भूख बढ़ाने के लिए अजवाइन को भूनकर सीधे खाएं। पेट की परेशानियों को कम करने के लिए जीरा, अजवाइन, काला नमक और सूखी अदर को एक साथ पीसकर रख लें और गर्म पानी के साथ रोजाना सेवन करें।
  5. चोट लगने पर करें इस्तेमाल- अजवाइन में मौजूद थाइमॉल एक कीटाणुनाशक के रूप में काम करता है। किसी तरह की चोट को साफ करना हो, तो गुनगुने अजवाइन पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इंफेक्शन वाली जगह पर भी अजवाइन का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं।

Dearness-एसी-फ्रिज और एलईडी की कीमत ने लाेगों को दिया झटका

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है