Corona virus के ख़तरे के बीच अब भारत में 18 साल से ऊपर के लोगों को Corona Vaccine लगने की शुरूआत हो चुकी है। ऐसे में सोशल मीडिया पर इस Vaccine और महिलाओं के पीरियड्स से जुड़े कई दावे किए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि माहवारी के समय महिलाओं की इम्यूनिटी बेहद कमजोर रहती है इसलिए उन्हें इस दौरान Corona Vaccine लगवाने से परहेज करना चाहिए।

Corona Vaccine के बारे में यह भी कहा जा रहा है कि इस Vaccine को लगवाने के कुछ समय तक व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर बनी रहती है। अगर आपके मन में भी Corona Vaccine या अपने पीरियड्स और फर्टिलिटी को लेकर कुछ सवाल हैं तो जानें इनके सही जवाब।

क्या पीरियड के दौरान Vaccine लेना सुरक्षित है –

स्त्री रोग विशेषज्ञ (गायनोकोलॉजिस्ट) डॉक्टर के अनुसार पीरियड्स के दौरान किसी भी दिन महिलाएं यह Vaccine लगवा सकती हैं। यह पूरी तरह सुरक्षित है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

एक मैसेज जिनमें ये कहा जा रहा है कि लड़कियों और महिलाओं को पीरियड के पांच दिन पहले और पांच दिन बाद Vaccine नहीं लेनी चाहिए, वो जान लें ये बात फ़ेक है। इस अफ़वाह पर विश्वास न करें।

क्या Covid-19 पीरियड के साइकिल को बदल सकता है –

कुछ महिलाओं में यह समस्या देखी जा रही है। दरअसल, Corona से रिकवरी के दौरान रोगी को खून पतला करने के लिए कुछ दवाएं दी जाती हैं। जिनकी वजह से पीरियड साइकिल में बदलाव के साथ-साथ हैवी फ्लो और दर्द जैसी परेशानी हो सकती है।

क्या Corona Vaccine महिलाओं के मासिक धर्म को भी प्रभावित कर रही है –

Corona Vaccine महिलाओं के मासिक धर्म को बिल्कुल प्रभावित नहीं कर रही है। डिले या पेनफुल पीरियड्स Corona के दौरान बढ़ते तनाव की वजह से भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Delhi-Mumbai की सैर कर दूसरों को मौत बांट रहे हैं कुछ लोग, जानें पूरा मामला

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है