आए दिन Diabetes के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. पहले ये बहुत ही कम लोगों में पाया जाता था लेकिन अब तो युवा वर्ग भी इससे काफी ग्रस्त  हो रहा है. एक आंकड़े की मानें तो Diabetes के मरीजों की संख्या तकरीबन 8 करोड़ तक पहुंच चुकी है. इसीलिए भारत को Diabetes की राजधानी कहा जाता है.

दरअसल, इस बीमारी में Blood sugar बढ़ जाता है. इसके अलावा अग्नाशय से Insulin हार्मोन निकलना बिल्कुल बंद हो जाता है. इसीलिए Doctors हमेशा Patient को परहेज करने की सलाह देते हैं. खासतौर पर मीठी चीजें Diabetes के Patient को नहीं खाना चाहिए.

अगर आप भी Diabetes के मरीज हैं और ये चाहते हैं कि किसी भी तरह आपका Blood sugar कंट्रोल में आ जाए तो आप नारियल के पानी (Coconut Water) का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से Blood sugar कंट्रोंल में रहता है. कई शोध में ये खुलासा हो चुका है कि नारियल पानी (Coconut Water)  Diabetes के Patient के सेहत लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

Coconut Water के फायदे :

कई शोध में ये खुलासा हो चुका है कि Coconut Water पीने से बढ़ते वजन को नियंत्रित किया जा सकता है. एक रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, तकरीबन 250 ग्राम Coconut Water में केवल 40 कैलोरीज (Calorie) ही होती है. इसलिए Coconut Water का सेवन रोज भी किया जा सकता है. चूहों पर ये शोध किया गया था, जिसमें शोधकर्ताओं को कामयाबी मिली है. इससे चूहों के Sugar Level में कमी पाई गई.

गर्मी में फायदेमंद है Coconut Water

Coconut Water में Vitamin C और Antioxidant भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. Coconut Water के सेवन से Sunburn कम होता है. इसलिए आप रोजाना Coconut Water का सेवन कर सकते हैं. Doctors गर्भवती महिलाओं को भी Coconut Water पीने की सलाह देते हैं. इससे कब्ज की शिकायत दूर होती है.

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है