Mohfw ने एक बार फिर Covishield के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतराल कम कर दिया है। ये सिर्फ उनके लिए है, जो विदेश यात्रा पर जा रहे हैं। नई गाइडलाइन के मुताबिक अब 28 दिन के बाद भी कोविशील्ड का दूसरा डोज लगाया जा सकता है। जबकि, Covaxin के लिए दो डोज के बीच का अंतराल अभी भी 28 दिन है।

Covishield के दोनों डोज के अंतर में तीसरी बार फिर से बदलाव किया गया है। 16 जनवरी से शुरू हुए Vaccination में पहले 28 से 42 दिन का गैप था, फिर उसे बढ़ाकर 22 मार्च को 6-8 हफ्ते कर दिया गया। इसके बाद 13 मई 2021 को यह अंतराल 12-16 हफ्ते कर दिया गया।

Health Ministry की नई गाइडलाइन उनके लिए है, जिनको Covishield का पहला डोज लग चुका है और उन्हें Foreign Travel पर जाना है। यह विदेश यात्रा नौकरी, पढ़ाई या ओलंपिक टीम के लिए हो सकती है।

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री Balbir Singh Sidhu ने मंगलवार को कहा था कि उन लोगों को कोविशील्ड की पहली खुराक के 28 दिन के अंतर के बाद दूसरा डोज लगाया जाएगा। मंत्री Balbir Singh Sidhu ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा नामित योग्य प्राधिकारी 84 दिन के तय अंतर से पूर्व दूसरी खुराक देने के लिए आदेश देने से पहले जांच करेंगे।
मंत्री Sidhu ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने 28 दिन पहले पहली खुराक ले चुके ऐसे लोगों को टीके मुहैया कराने की बात की है। मंत्री सिद्धू ने एक बयान में कहा कि इस संबंध में आगे की कार्रवाई के लिए सभी उपायुक्तों को आदेश जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: कोविड वैक्सीन को लेकर तमिलनाडु सबसे पीछे, सिर्फ 9 प्रतिशत आबादी को लगा टीका

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है