अमेरिकी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हार्ले-डेविडसन अपनी पहली इलेक्‍ट्रिक बाइक Livewire कर सकते है जल्द ही लॉन्‍च।

इंसान की ज़रूरतों की कोई सीमा नही होती है। वह हर समय कुछ ना कुछ नया करने की सोचता ही रहता है। जैस-जैसे लोग डिजिटल होते जा रहे हैं वैसे-वैसे ही उनकी ज़रूरतें भी बढ़ रही हैं। आज हर कोई चाहता है कि उसके पास खुद की एक गाड़ी हो, पर हर कोई पेट्रोल के बढ़ते दामों से परेशान हो चुका है। ऐसे में खबर है कि मशहूर मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हार्ले-डेविडसन अपनी एक ई-बाइक लॉन्च करने वाला है।

दरअसल, हार्ले डेविडसन अपनी इस ई-बाइक को आज यानी 27 अगस्‍त को भारतीय बाजार में पेश कर रही है। इसे 2019 के अंत तक या फिर 2020 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। Harley-Davidson  Livewire के प्रोजेक्ट को साल 2014 में प्रदर्शित किया गया था। मगर इसका प्रोडक्शन-रेडी करीब 4 साल बाद सितंबर 2018 में आ पाया।

क्या होगी इस बाइक की कीमत?

 अमेरिकी बाजार में इसकी कीमत 29,799 डॉलर यानी करीब 21 लाख रुपये है। माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में इसकी कीमत 32-35 लाख रुपये के बीच होगी। कीमत के हिसाब से यह काफ़ी महंगी इलेक्ट्रिक बाइक है, लेकिन कंपनी को उम्मीद है कि अपनी कुछ खास खूबियों के चलते इसकी बिक्री बड़ी संख्या में होगी।

इन खास खूबियों से लैस होगी ये बाइक!

कंपनी का दावा है कि DC फास्ट-चार्जर से यह बाइक 1 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। फुल चार्ज पर लाइववायर बाइक सिटी में 235 किलोमीटर और हाइवे पर 113 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इस बाइक में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ 4.3-इंच का टीएफटी डिस्प्ले, एबीएस और ट्रैक्शन-कंट्रोल सिस्टम जैसे फीचर्स हैं।