महिलाओं से बढ़ती इन्हीं दरिंदगियों के बाद अब Yogi Sarkar  ने लखनऊ और Noida में महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दोनों जगह पर S.P. Mahila  और ASP रैंक के अधिकारी तैनात करने की बात कही है।

देशभर में महिलाओं से हो रही छेड़छाड़, बलात्कार और हैवानियत की घटनाओं के बाद से ही पुलिस प्रणाली सवालों के घेरे में हैं। आए दिन हवस के भूखे दरिंदे मासूम जिंदगियों को अपना शिकार बना रहे हैं। महिलाओं से बढ़ती इन्हीं दरिंदगियों के बाद अब Yogi Sarkar (योगी सरकार) ने लखनऊ और Noida (नोएडा) में महिलाओं की सुरक्षा और उनसे जुड़े मामलों को ध्यान में रखते हुए दोनों जगह पर S.P. Mahila (महिला एसपी) और ASP (एएसपी) रैंक के अधिकारी तैनात करने की बात कही है।

Image result for योगी सरकार का महिलाओं पर दांव,

बता दें, Uttar Pradesh की Yogi Adityanath (योगी आदित्यनाथ) सरकार ने लखनऊ (Lucknow) और Noida (नोएडा) में पुलिस कमिश्नरी प्रणाली को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद अब लखनऊ (Lucknow) और Gautam Buddh Nagar (गौतम बुद्ध नगर) में पुलिस कमिश्नर होंगे। प्रणाली लागू होने के बाद Sujeet Pandey (सुजीत पांडेय) लखनऊ (Lucknow) के पहले पुलिस कमिश्नर, तो Alok Singh (आलोक सिंह) Gautam Buddh Nagar (गौतम बुद्ध नगर) के पुलिस कमिश्नर होंगे। वहीं, महिलाओं की सुरक्षा और उनसे जुड़े मामलों को ध्यान में रखते हुए दोनों जगह पर S.P महिला और ASP (एएसपी) रैंक की अधिकारी तैनात होंगी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये जानकारी देते हुए सीएम योगी ने कहा कि, पिछले 50 सालों से पुलिस आयुक्त प्रणाली की मांग उठ रही थी। इस मांगों को देखकर ही हमारी कैबिनेट ने ये प्रस्ताव पास किया है।

Image result for commissioner now in up

आपको बता दें कि, CM Yogi (सीएम योगी) ने कहा कि, लखनऊ (Lucknow) में ADG (एडीजी) स्तर का अधिकारी पुलिस कमिशनर होगा, दो IG (आईजी) रैंक के अधिकारी होंगे। नौ S.P (एसपी) रैंक के अधिकारी होंगे। एक महिला S.P (एसपी) की अधिकारी और एक एडिशनल एसपी रैंक की महिला अधिकारी की तैनाती होगी।

वहीं, Noida को प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में आगे बढ़ाने की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि, ADG (एडीजी) रैंक का एक अधिकारी पुलिस कमिश्नर होगा। DIG (डीआईजी) स्तर के दो अधिकारी और S.P (एसपी) रैंक के पांच अधिकारियों की तैनाती होगी। वहां दो नए थाने भी बनाए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here