16 अक्टूबर यानी वर्ल्ड फ़ूड डे के मौके पर हम आपको बताते हैं कि आपकी खाने की थाली में क्या होना चाहिए और क्या नहीं होना चाहिए

आजकल की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में हम अपने जीवन का अहम हिस्सा, जो हमारे लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है उसे कहीं न कहीं भूल जाते है। हम अपने स्वास्थ्य पर अपने खान पान पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं या ये कहें की नज़रअंदाज़ करते है। एक अच्छा जीवन जीने के लिए स्वस्थ रहना जरुरी है और स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक भोजन ज़रूरी है। 16 अक्टूबर यानी वर्ल्ड फ़ूड डे के मौके पर हम आपको बताते हैं कि आपकी खाने की थाली में क्या होना चाहिए और क्या नहीं होना चाहिए:

घर का खाना खाएं

Image result for ghar ka khanaजहां तक संभव हो घर का बना खाना ही खाएं। जी हां, अगर आप अपना खाना खुद बनाएंगे तो जाहिर सी बात है वह शुद्ध होने के साथ-साथ हेल्दी भी होगा। उसमें प्रिजर्वेटिव्स नहीं होगा, खाने-पीने की सभी चीजें फ्रेश होंगी, ऑइल भी कम होगा। तो कुल मिलाकर अपने हाथों का बना घर का खाना है सबसे सही।

मीठा खाने से नहीं बल्कि यह सब है डायबिटीज का असली कारण…

फल और सब्जियां खाएं

Image result for fresh fruits and vegetablesअपनी हर दिन की डायट में फास्ट फूड, पैकेज्ड फूड और प्रोसेस्ड फूड की जगह जहां तक संभव हो ताजे फल और सब्जियां शामिल करें। दालें खाएं, नट्स और ड्राई फ्रूट्स खाएं। इन सबमें जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपको हेल्दी बनाने में मदद करेंगे।

फूड लेबल पढ़ें

Image result for food labelखाने-पीने की कोई भी चीज खरीदने से पहले उसका फूड लेबल पढ़ना ना भूलें। आपको पता होना चाहिए कि आप जो खाने जा रहे हैं उसमें क्या-क्या चीजें हैं और इनका आपकी सेहत पर कैसा असर होगा।

चीनी-नमक कम ही खाएं

किसी भी चीज की अति बुरी होती है लेकिन चीनी, नमक और अनहेल्दी फैट अगर आपके डायट में ज्यादा हो तो आपको बीमारियां होना निश्चित है। लिहाजा जहां तक संभव हो अपने खाने में चीनी, नमक और अनहेल्दी फैट का कम इस्तेमाल करें। आप चाहें तो अनसैच्युरेटेड हेल्दी फैट को डायट में शामिल कर सकते हैं।

वाइट की जगह ब्राउन

Image result for white food vs brown food
कोई भी वाइट चीज ज्यादा रिफाइंड होती है, लिहाजा उसकी जगह उसके हेल्दी ब्राउन ऑप्शन को खाएं। फिर चाहे सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस हो, वाइट शुगर की जगह ब्राउन शुगर और वाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड।

बदलते मौसम में आपके बच्चे को वायरल फीवर होने का है खतरा, ऐसे रखें ध्यान

बच्चों की प्लेट ऐसी होनी चाहिए

Image result for healthy food for kidsबच्चे हेल्दी चीजें तभी खाएंगे जब उन्हें उनकी प्लेट देखने में अच्छी लगेगी। इसका मतलब ये नहीं कि आपको उन्हें सुंदर प्लेट में खाना देना है, आपको खाने को सुंदर बनाना है। इसके लिए बच्चों के खाने को कलरफुल बनाएं। उसमें गाजर, मटर, गोभी, बीन्स, चुकंदर हर तरह की सब्जियां डालें ताकि खाने में रंग ऐड हो सके। बच्चों को हर दिन एक जैसा खाना खिलाने की बजाए, खाने में वरायटी लाएं।