ट्रिपल तलाक और अनुच्छेद 370 के बाद मोदी सरकार लेगी ये बड़ा फैसला !

0
629

सरकार के 370 फैसले के बाद, यह माना जाता है कि अगला कदम यूनिफॉर्म सिविल कोड को लागू करना हो सकता है।

केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में पूर्ण मिशन मोड में है। सरकार जिस तरह से बिल पास कर रही है, वह संसद में जा रहा है। सरकार ने राज्यसभा से धारा 370 पारित करके अपनी मंशा व्यक्त की। ट्रिपल तालक पर सरकार के फैसले के बाद ऐतिहासिक कदम एक हफ्ते से भी कम समय में आया है। अयोध्या मामला भी अंतिम चरण में है और इस पर जल्द ही फैसला आने की संभावना है।

अनुच्छेद 370

सुप्रीम कोर्ट मंगलवार से मामले की सुनवाई कर रहा है। सरकार के 370 फैसले के बाद, यह माना जाता है कि अगला कदम यूनिफॉर्म सिविल कोड को लागू करना हो सकता है। वह है, कॉमन सिविल कोड या यूनिफॉर्म सिविल कोड। समान नागरिकता कानून के लिए भारत में लगातार बहस जारी है। अधिवक्ताओं का कहना है कि देश में सभी नागरिकों के लिए समान नागरिक कानून होना चाहिए, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो।

बहस इस तरह की है कि इस तरह के कानून के अभाव से महिलाओं में आर्थिक और सामाजिक असुरक्षा बढ़ रही है। जबकि सरकारें कानून की वकालत करती हैं, लेकिन राजनीतिक मजबूरियाँ ऐसा करने में विफल रहती हैं। यह माना जाता है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण करना, अनुच्छेद 370 को हटाना और समान नागरिक सामंजस्य को लागू करना मुश्किल है। सोमवार को राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पारित होने के बाद सरकार की मंशा स्पष्ट है।