सावधान! युवा पीढ़ी के सर पर मंडरा रहा है ये खतरा

0
449
सावधान! युवा पीढ़ी के सर पर मंडरा रहा है ये खतरा

हो जाइए सावधान, बुजुर्गों के मुकाबले युवाओं में तैजी से फैल रहा है: रेक्टल कैंसर

कैंसर का नाम सुनते ही हर किसी के मन में डर पैदा होने लगता है। और हो भी क्यों ना? ये बीमारी है ही इतनी खतरनाक। ज्यादातर बुजुर्गों में होने वाला रेक्टल कैंसर अब युवाओं को भी तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है। एक अध्ययन में ये बात सामने आयी है कि रेक्टल कैंसर अब 50 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोगों में कम रो रहा है।

सावधान! युवा पीढ़ी के सर पर मंडरा रहा है ये खतरा

रेक्टल कैंसर के मामले अब युवाओं में तेजी से बढ़ने लगे हैं। 20 से 30 साल की उम्र वाले लोगों में ये आंकड़ा बढ़ रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह बीमारी कोलोन या रेक्टल हिस्से को प्रभावित करती है, जिस वजह से इसे कोलोरेक्टल कैंसर या रेक्टल कैंसर कहा जाता है। अमेरिका के जर्नल जेएएमए नेटवर्क ओपन में प्रकाशित अध्ययन से ये बात सामने आई है कि ये कैंसर युवाओं को निशाना बना रहा है। स्टडी में इस बात पर चिंता भी जताई गई है।

हाथ में पैरो जैसी अंगुली और पैर में हाथों जैसी अंगुली, क्या है ये अजीब बिमारी

सावधान! युवा पीढ़ी के सर पर मंडरा रहा है ये खतरा

शोधकर्ताओं का इस मामले में कहना है कि हमें पहले लगा था कि ये बीमारी कुछ सालों में कम हो जाएगी लेकिन इसने तेजी से युवाओं को अपनी निशाना बना लिया है जो काफी चिंताजनक है। शोध में ये भी बात सामने आयी कि रेक्टल कैंसर से पीड़ित युवाओं की संख्या में 10 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। वहीं ये भी बताया गया कि इस कैंसर के फैलने की वजह लाइफस्टाइल और मोटापा हो सकता है।

सावधान! आप रोज हो रहे हैं बीमार, गाना सुनने का शौक आपको अंदर से कर रहा है खोखला