अगर आपके बच्चे को हाई फीवर है और साथ ही उसे सिर दर्द, आंखों में जलन, बदन दर्द हो रहा हो तो समझ लिजिए कि आपके बच्चे को वायरल फीवर है।

अगर आपके बच्चे को हाई फीवर है और साथ ही उसे सिर दर्द, आंखों में जलन, बदन दर्द हो रहा हो तो समझ लिजिए कि आपके बच्चे को वायरल फीवर है।देशभर में बदलते मौसम की वजह से बीमारियां भी तेजी से बढ़ रही है। शरद ऋतु का आगमन हो चुका है। और साथ ही मौसम ठंडा होने लगा है। दिन में गर्मी और रात में हल्की ठंड होने लगी है। लगातार बदलते मौसम में बीमार होने के आसार ज्यादा रहते हैं। इस मौसम में सबसे ज्यादा वायरल बुखार ज्यादा परेशान करता है। अगर आपने इस ओर ध्यान नहीं दिया तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

Image result for viral fever to children

वायरल फीवर की चपेट में सबसे ज्यादा बच्चे आते हैं। क्योंकि इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। वैसे वायरल फीवर किसी को भी हो सकता है। अगर आपके बच्चे को हाई फीवर है और साथ ही उसे सिर दर्द, आंखों में जलन, बदन दर्द हो रहा हो तो समझ लिजिए कि आपके बच्चे को वायरल फीवर है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। और समय रहते इसका इलाज कराना चाहिए। क्योंकि जरा सी लापरवाही आपके बच्चे के लिए खतरा साबित हो सकती  है।

Image result for viral fever to children

आपकी जानकारी के लिए बता दें, अगर कोई इंफेक्टेड व्यक्ति जब खांसता या छींकता है तो उसके कीटाणु दूसरे व्यक्ति को अपनी चपेट में ले सकते हैं। अगर आपका बच्चा वायरल फीवर का शिकार हो जाता है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और उनके द्वारा प्रिस्क्राइब की गई दवा की डोज को बीच में न छोड़े, पूरा कोर्स करें। साफ-सफाई का ध्यान रखें और अपने बच्चे को ऐसे बच्चों से दूर रखें जिन्हें पहले से वायरल फीवर हो।