बेरोजगारी जैसी समस्याओं से निपटने के लिए सबसे पहले बढ़ती जनसंख्या के लिए सरकार कड़े कदम उठाने के लिए तैयार हैं।

भारत में भुखमरी, बढ़ती जनसंख्या, बेरोजगारी, कुपोषण जैसी बहुत सारी समस्याएं मौजूद हैं। लेकिन इसमें सबसे बड़ी समस्या बढ़ती जनसंख्या को माना जाता है क्योंकि यह समस्या कई बड़ी समस्याओं का मूल कारण है। भुखमरी और बेरोजगारी बढ़ती जनसंख्या की वजह से ही ज्यादा बढ़ रही है। सरकार भी अच्छी तरह जानती है कि कई सारी समस्याओं से निपटने के लिए सबसे पहले बढ़ती जनसंख्या वाली समस्या से निपटना होगा और इसके लिए सरकार कड़े कदम उठाने के लिए तैयार हैं।

चीन को देखते हुए असम सरकार ने भी हाल ही में जनसंख्या पर लगाम लगाने के लिए कानून पास किया है।

 असम सरकार

चीन की जनसंख्या लगातार बहुत तेजी से बढ़ी थी जिसके बाद वह जनसंख्या नियंत्रण कानून लाया गया और जनसंख्या में कमी भी आई। उसी को देखते हुए असम सरकार ने भी हाल ही में जनसंख्या पर लगाम लगाने के लिए कानून पास किया है। एक जनवरी 2021 के बाद से 2 से अधिक बच्चे करने वाले व्यक्ति को सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी। असम राज्य में बैठक के दौरान यह बड़ा फैसला लिया गया।

मोदी सरकार का बड़ा तोहफा , मॉल-रिटेल शॉप में मिलेगा अब पेट्रोल-डीजल

दो से अधिक बच्चे पैदा करने पर परिवार को सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी सिर्फ इतना ही नहीं..

दो से अधिक बच्चे पैदा करने पर परिवार को सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी

दो से अधिक बच्चे पैदा करने पर उस परिवार को सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी सिर्फ इतना ही दंड नहीं है बल्कि अगर किसी की पहले से ही सरकारी नौकरी लगी हुई है और उसने दो से अधिक बच्चे पैदा किए तो उसे नौकरी से निकाला जा सकता है। यहां तक कि अगर असम में किसी के बच्चों की संख्या 2 से अधिक होती है तो उन्हें ट्रैक्टर देने, आवास मुहैया कराने और अन्य लाभ परियोजनाओं के तहत भी फायदा नहीं दिया जाएगा। इस तरह उस व्यक्ति को सरकार की कई योजनाओं से नजरअंदाज रखा जाएगा।