जुकाम होने पर नाक बंद हो जाती है और कई बार सांस लेते समय भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सर्दी के मौसम के समय जुकाम से तो ज्यादातर सभी परेशान होते है। जुकाम होने पर नाक बंद हो जाती है और कई बार सांस लेते समय भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बल्कि कई बार जुकाम होने पर तेज बुखार भी आ जाता है। अगर आप भी ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम की परेशानियों से जुझते हैं। तो ये उपायें आपके लिए बहुत काम में आ सकते है। इन उपायों से सर्दी-जुकाम एकदम ठीक हो जाता है और नाक खुल जाती है।

अगर आप सर्दियों में बार-बार टॉयलेट की ओर भागते है तो…

Image result for सर्दी-जुकाम से है परेशान

हल्दी का दूध देगा फायदा

हल्दी सेहत के लिए बुहत अच्छी रहती है साथ ही शरीर में गर्माहट भी लाती है। जिससे जुकाम भी सही हो जाता है। जुकाम होने पर आप एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिला दें और दिन में दिन में दो बार दुध को पियें। हल्दी का दूध पीने से नाक एकदम खुल जाएगी और जुकाम दूर हो जाएगा। साथ ही दूध में आप इलायची और काली मिर्च का पाउडर भी मिला सकते हैं। इससे खांसी और गले की दर्द भी ठीक हो जाता है।

प्याज है इतना गुणकारी, लड़कीयों को दर्द के दिनों में देता…

Image result for हल्दी का दूध

अदरक भी देगा राहत

अदरक खाने से नाक एकदम खुल जाती है और गले को भी काफी राहत मिलती है। जुकाम होने पर आप अदरक को लेकर उसे आग में भून लें। और भूने अदरक को चबा कर खा लें। ऐसा करने से जुकाम सही हो जाएगा। साथ ही जिन लोगों को खांसी की परेशानी है वो लोग एक चम्मच शहद में अदरक का रस मिला कर इस मिश्रण को पी लें। ये मिश्रण पीने से खांसी सही हो जाएगी।

Related image

ये मसाले भी देंगे फायदा

जुकाम होने पर दालचीनी, कालीमिर्च, इलायची और जीरे को बराबर मात्रा में लेकर भून लें। इसके बाद इसे एक सूती कपड़े के अंदर बांध दें। इस कपड़े को समय समय पर सूंघते रहें। ये मसाले सूंघने से बंद नाक खुल जाती है और छींके आना बंद हो जाती है।

Image result for ये मसाले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here