देश में बीमार लोगों की जनसंख्या बढ़ती जा रही है। हार्ट अटैक आने से पहले कुछ इस तरह के लक्षण दिखाई पड़ते हैं।

बदलते मौसम और खराब खान-पान के कारण आज हर इंसान किसी ना किसी बीमारी से ग्रसित है। दुनिया का हर तीसरा इंसान किसी ना किसी बीमारी के लिए दवाई ले रहा है। हर साल डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, हार्ट अटैक और कैंसर जैसी बीमारी पता नहीं कितने लोगों की जान ले लेती है। देश में बीमार लोगों की जनसंख्या बढ़ती जा रही है। हार्ट अटैक आने से पहले कुछ इस तरह के लक्षण दिखाई पड़ते हैं।

कुपोषण को लेकर सरकार गंभीर, बच्चों को इससे बचाने के लिए निकाली गई रैली

Image result for चक्कर आना hd imagesचक्कर आना- वैसे तो चक्कर आना कभी-कभी एक आम समस्या भी होती है। यह कमजोरी के कारण, यात्रा करने के कारण भी हो सकता है। लेकिन यह भी देखा गया है कि अगर आपका दिल कमजोर हो जाता है तो उसके द्वारा होने वाला रक्त संचार भी सीमित हो जाता है। इसकी वजह से आपके दिमाग तक जरूरी ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है। जिसकी वजह से लगातार चक्कर आने की समस्या बनी रहती है। जो आगे चलकर अटैक की समस्या में तब्दील हो सकती है।

Image result for सीने में असहजता hd imagesसीने में असहजता–  जानकारी के लिए बता दें कि दिल में या सीने में होने वाली किसी भी तरह की परेशानी आपको हार्टअटैक के करीब ले जाती है। सीने में जलन या सीने में भारीपन होना हार्ट अटैक का एक लक्षण माना जाता है। इसलिए जब कभी भी सीने में ऐसा महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर की सलाह ले।

मीठा खाने से नहीं बल्कि यह सब है डायबिटीज का असली कारण…

Image result for tiredness hd imagesथकान–  जानकारी के लिए बता दें कि थकान वैसे तो ज्यादा काम करने की वजह से या किसी साधारण वजह से भी हो जाती है। लेकिन बिना मेहनत करें और बिना कोई मेहनत का काम किए अगर आपको थकान हो रही है तो यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। रात को अच्छी नींद लेने के बाद भी अगर आपमें थकान मौजूद है तो आपको डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए।