CAA) के खिलाफ देशभर में हो रहे प्रदर्शन के बीच राजधानी दिल्ली में कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी दलों की बैठक हुई। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस बैठक की अध्यक्षता की।

नागरिकता संशोधन कानून के (CAA) के खिलाफ देशभर में हो रहे प्रदर्शन के बीच राजधानी दिल्ली में कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी दलों की बैठक हुई। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस बैठक की अध्यक्षता की। कांग्रेस के अलावा इस बैठक में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK), समाजवादी पार्टी, आरजेडी, लेफ्ट, एयूडीएफ और अन्य दल शामिल हुए, लेकिन इस बैठक में चार प्रमुख विपक्षी पार्टी नदारत दिखे। हालांकि इन विपक्षी पार्टियों ने पहले ही कांग्रेस की बुलाई बैठक में शामिल होने से इंकार कर दिया था।

Image result for CAA-NRC पर सोनिया की दिल्ली में बैठक, नहीं पहुंची ममता-मायावती

महाराष्ट्र में कांग्रेस के साथ सरकार चला रही शिवसेना को इस बैठक के लिए न्योता नहीं दिया गया था। जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा, नागरिकता संशोधन एक्ट पर विरोध और देश के मौजूदा हालात पर कांग्रेस ने विपक्ष की बैठक बुलाई थी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी इस बैठक में शामिल हुए।

गौरतलब है कि काफी लंबे समय के बाद राहुल गांधी किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल हुए। इससे पहले वो झारखंड में कांग्रेस-जेएमएम की सरकार गठन के दौरान दिखाई दिए थे। हालांकि, इस दौरान वह ट्वीट कर मोदी सरकार पर निशाना साध रहे थे।

Related image

आपको बता दें, केंद्र सरकार के द्वारा लागू सीएए कानून पर विपक्ष लगातार विरोध जता रहा है। कांग्रेस समेत कई पार्टियों ने बीते दिनों प्रदर्शन भी किया। हालांकि सरकार ने देशभर में हो रहे विरोध प्रदर्शन के बावजूद गृह मंत्रालय ने नागरिकता संशोधन एक्ट का गैजेट जारी कर दिया है। जिसके बाद ये कानून पुरे देश में 10 जनवरी से लागू हो चुका है।