भारत की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा दिल्ली में विश्व आर्थिक मंच में भाग लेने पहुंची।Image result for हर किसी को लगता था कि कोई मुझसे शादी नहीं करेगा, क्योंकि मैं सांवली हो जाऊंगी.

टेनिस की दुनिया में भारत को एक अलग मुकाम दिलाने वाली भारत की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा दिल्ली में विश्व आर्थिक मंच में भाग लेने पहुंची। इस दौरान उन्होंने अपने टेनिस करियर से जुड़ी तमाम अहम बातों को साझा किया। विश्व आर्थिक मंच में महिलाओं और नेतृत्व क्षमता पर चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि बचपन में उन्हें टेनिस से दूर रहने की हिदायत दी जाती थी। उन्हें कहा जाता था कि अगर वह बाहर खेलेंगी तो उनका रंग सांवला पड़ जाएगा और उनसे कोई शादी भी नहीं करेगा। साथ ही उन्होंने अपने करियर और जिंदगी के अनुभवों को भी साझा किया।

हर किसी को लगता था कि कोई मुझसे शादी नहीं करेगा, क्योंकि मैं सांवली हो जाऊंगी.

 हर किसी को लगता था कि कोई मुझसे शादी नहीं करेगा, क्योंकि मैं सांवली हो जाऊंगी.

उन्होंने कहा कि ‘शुरुआत करूं तो सबसे पहले माता-पिता, पड़ोसियों, आंटियों और अंकल को यह कहना बंद करना होगा कि आप सांवली हो जाओगी और अगर तुम खेलोगी, तो कोई भी तुमसे शादी नहीं करेगा। मैं महज आठ साल की थी जब मुझे यह कहा गया था और हर किसी को लगता था कि कोई मुझसे शादी नहीं करेगा, क्योंकि मैं सांवली हो जाऊंगी. मैंने सोचा कि मैं बच्ची ही हूं और सब ठीक होगा।’

जब सानिया मिर्जा से उनके आइडियल के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनके पास प्रेरणा लेने के लिए महज एक खिलाड़ी पीटी उषा ही थीं।

जब सानिया मिर्जा से उनके आइडियल के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनके पास प्रेरणा लेने के लिए महज एक खिलाड़ी पीटी उषा ही थीं। लेकिन मौजूदा दौर में समय बदल गया है और कई महिला एथलीट मौजूदा खिलाड़ियों के लिए आदर्श बन रही हैं। सानिया ने कहा, ‘मुझे गर्व महसूस होता है कि मैंने महिलाओं को खेल अपनाने में शायद थोड़ी सी भूमिका अदा की। मैं जिस महिला खिलाड़ी से प्रेरणा ले सकती थी, तब वह पीटी उषा थीं। आज हम पीवी सिंधु, साइना नेहवाल, दीपा कर्माकर और कई अन्य का नाम ले सकते हैं।’

आपको बता दें कि सानिया मिर्जा ने तीन महिला युगल और तीन मिश्रित युगल ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किये है। इसके अलावा उनके नाम 41 डब्लयूटीए युगल खिताब भी है। सानिया मां बनने के बाद काफी समय से टेनिस कोर्ट से दूरी बनाये हुए थी। लेकिन अब वह अगले साल पेशेवर सर्किट में वापसी करने की तैयारी कर रही है।