रिजर्व बैंक ने पॉलिसी दरों में की कटौती, आपको ऐसे होगा फायदा !

0
344
रिजर्व बैंक ने पॉलिसी दरों में की कटौती, आपको कैसे होगा फायदा

RBI  ने आम आदमी और कंपनियों को बड़ा तोहफा देते हुए रेपो रेट में कटौती का किया ऐलान

केंद्रीय बैंक आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हुई मौद्रिक नीति बैठक में आज यह फैसला लिया गया कि रेपो रेट में कटौती की जाएगी। आपको बता दें किपछली बार जब रेपो रेट में तीसरी बार कमी की गई थी, तो विशेषज्ञों का कहना था कि अब आरबीआई अगली मौद्रिक नीति बैठक में ब्याज दरों को स्थिर रख सकता है।

तीन दिवसीय बैठक की समाप्ति के दिन यह फैसला लिया गया। इस तरह बेंचमार्क रेट अब अप्रैल 2010 के बाद के सबसे न्यूनतम स्तर पर आ गई है। आरबीआई के इस फैसले के साथ ही रेपो रेट अब 5.75 फीसदी से घटकर 5.40 फीसदी पर आ गई है। इस बदलाव से अब होम लोन सहित दूसरे लोन के सस्ते होने का रास्ता खुल गया है।

बाजार पर भी इसका खासा असर देखने को मिला है। रेपो रेट में कटौती की घोषणा होते ही सेंसेक्स करीब 100 अंक गिर गया। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 40 अंकों की कमी देखी गई।

क्या होता है रेपो रेट-

ब्याज दरें (रेपो रेट) घटाने का मतलब है कि अब बैंक जब भी आरबीआई से फंड (पैसे) लेंगे, उन्हें नई दर पर फंड मिलेगा। सस्ती दर पर बैंकों को मिलने वाले फंड का फायदा बैंक अपने उपभोक्ता को भी देंगे।

आप तक इसका सीधा सीधा यह फायदा होता है कि रेपो रेट कम होने की वजह से आपके लिए कर्ज लेना सस्ता हो जाता है। साथ ही जो कर्ज फ्लोटिंग हैं उनकी ईएमआई भी घट जाती है।