यहा है हर घर मे कब्र खौफ मे जीते है लोग, शादी करने से भी डरते है…

0
583
यहा है हर घर मे कब्र खौफ मे जीते है लोग, शादी करने से भी डरते है...

कब्रिस्तान की मांग को लेकर मुस्लिम समुदाय ने कई बार प्रशासन के सामने प्रदर्शन किया लेकिन जब भी कर्मचारी जमीनों की नपाई के लिए आते हैं तो कब्रिस्तान की जमीन पर मकान बना लिए जाने की बात सामने आती है।

उत्तर प्रदेश के आगरा से एक ऐसे गांव की कहानी सामने आई है, जहां लगभग हर घर में कब्रें बनी हैं। दरअसल चार दशक पहले गांव में कब्रिस्तान की जगह पर तालाब बन जाने से यहां लोगों के पास शव दफनाने की जगह नहीं बची। ग्राम प्रधान के दावे के मुताबिक जब 80 के दशक मे फिर से कब्रिस्तान के लिए जमीन दी गई तो वहां लोगों ने घर बना लिए। यह मामला आगरा से करीब 30 किमी दूर अछनेरा ब्लॉक स्थित पोखर गांव का है। यहां करीब 200 मुस्लिम परिवार रहते हैं।

यहा है हर घर मे कब्र खौफ मे जीते है लोग, शादी करने से भी डरते है...

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गांव वालों का कहना है कि घरों में कब्र होने के चलते रिश्तेदार भी यहां आने से डरते हैं। इसी के चलते अब यहां के युवक-युवतियों की शादियां होने में भी मुश्किलें सामने आ रही हैं। इतना ही नहीं लोगों का कहना है कि घरों में और आसपास ही कब्र होने से कई बार छोटे बच्चे भी डर जाते हैं। रात के समय लोग घरों से बाहर निकलने में डरते हैं।

स्थानीय लोगों ने मीडिया से बातचीत में कहा कि अब तक कब्र बनाने के लिए जगह भी कम पड़ने लगी है, ऐसे में लोगों ने पक्की कब्रें बनानी बंद कर दीं। कई जगह तो कब्र के सामने ही चूल्हा भी जलता है।