प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले महा-मिशन के बारे में लाल किले से ऐलान किया, जाने क्या कहा…

0
464

आज भारत वासियों के लिए बहुत बड़ा दिन है या यूं कह लीजिए कि यह भारतीयों के लिए सबसे बड़ा दिन है।

आज ही के दिन हमारा देश आजाद हुआ था इसलिए आज हम सब मिलकर हमारा सबसे बड़ा पर्व स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से अपनी बुलंद आवाज में अपने एक नए मिशन का ऐलान किया है कहने का मतलब है कि उन्होंने एक महा-मिशन का ऐलान कर दिया है।

उन्होंने लाल किले से देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि सैकड़ों साल पहले हमारे ऋषि-मुनि कहते थे कि एक दिन ऐसा आएगा कि पानी दुकानों से खरीदकर पीना पड़ेगा। आज उनकी वह बात बिल्कुल सच हो गई। सचमुच किराए की दुकानों पर पानी बिकता है। इन हालातों में आगे और कठिन परिस्थिति आ सकती हैं इसलिए हमें पानी को बचाने पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके अलावा हमें अपने घर पर शुद्ध पीने का पानी पहुंचाना होगा।

उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि पानी के लिए जितना काम हमने पिछले 70 सालों में किया है, उससे कई गुना ज्यादा हमें इन 5 सालों में करना होगा। हम इस पर 30 लाख करोड़ खर्च करेंगे और हर घर पीने का साफ पानी पहुंचाएंगे।

मोदी ने कहा कि हमें जल संचय, वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट, सी वाटर ट्रीटमेंट, किसानों के लिए ‘पर ड्राप मोर क्रॉप’ पर अधिक बल देना होगा। साथ ही ये भी कहा कि बच्चों को शुरुआत से ही पानी बचाने के लिए जागरूक करने के लिए इस विषय को उनके पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा।