अगस्त महीने मे लगातार 2 बार पेट्रोल की कीमत मे हुई बढ़ोतरी।

आज की इस भाग दोड़ भरी जिंदगी मे पेट्रोल हर किसी के लिए जरूरी हो गया है पर पेट्रोल की बढ़ती हुई कीमतों ने हर किसी की रूला दिया है आए दिन पेट्रोल के बढ़े दामो ने आम आदमी की कमर तोड़ रखी है अगर सिर्फ अगस्त की माने तो इस एक महीने मे 2 बार पेट्रोल की कीमतों मे इजाफा हुआ है। महानगरों मे पेट्रोल 7 पैसे और डीजल 10 पैसे प्रति लीटर मंहगा हुआ है।

अगर बात करे देश की राजधानी दिल्ली की तो रविवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.99 रुपये और डीजल 65.26 रुपये, हो गई है जबकि मुंबई में पेट्रोल 77.65 रुपये और डीजल 68.42 रुपये, कोलकाता में पेट्रोल 74.69 रुपये और डीजल 67.64 रुपये, चेन्नई में पेट्रोल 74.78 रुपये और डीजल 68.95 रुपये हो गई है।

बता दे, 5 जूलाई को पेश हुए बजट के बाद से पेट्रोल की कीमते बढ़ी है। क्योकि पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी और सेस लगाया गया था। इंटरनेशनल लेवल पर WTI क्रूड 55.39 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड 60.03 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर चल रहा है।

कब बढ़ते है पेट्रोल के दाम

पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बाद इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जब इंटरनेशनल क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ती है तो भारत में इनका दाम बढ़ता है। भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव पर निर्भर करती हैं क्योंकि देश में तेल की खपत का काफी बड़ा हिस्सा आयात होता है।