प्याज में विटामिन ए, बी6, सी और ई ,सल्फर, क्रोमियम, आयरन जैसे तत्व शामिल होते हैं जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

प्याज को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही इसे खाने से कई बीमारियों से छुटकारा भी पाया जा सकता है। बता दें कि जो लोग हर दिन प्याज खाते हैं उन लोगों के बाल मजबूत बनें रहते हैं साथ ही बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है। इसके आलावा ये पेट दर्द को दूर करने में भी प्याज काफी गुणकारी माना जाता है। बता दें कि प्याज में विटामिन ए, बी6, सी और ई ,सल्फर, क्रोमियम, आयरन जैसे तत्व शामिल होते हैं जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

मूंगफली खाने से आपको होंगे कई फायदे, सर्दियों में देगी ये…

Image result for onion benefits

लड़कियों को देता है दर्द के दिनों में राहत

पीरियड्स में पेट दर्द होने पर प्याज का रस काफी गुणकारी रहता है। प्याज का रस पीने से ये दर्द सही हो जाती है। महिलाएं पेट में दर्द होने पर एक चम्मच प्याज के रस के अंदर शहद को मिला दें और इसे पी लें। ये पीते ही दर्द एक दम से छु मंतर हो जाएगा।

पथरी की समस्या से भी देता है निजात

किड़नी में पथरी की समस्या होने पर आप रोज एक चम्मच प्याज के रस को पीएं। प्याज का रस पीने से किडनी में जमा स्टोन बाहर निकल आएंगे और इस रोग से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

पथरी की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएँ यह उपाय मिलेगी…

Related image

डैंड्रफ को देगा मात

डैंड्रफ होने पर प्याज के रस को दही के साथ मिलाकर अपने बालों पर लगा लें। प्याज और दही के पेस्ट को बालों पर लगाने से डैंड्रफ खत्म हो जाएगा है और बाल सॉफ्ट और सिल्की बन जाएंगे।

डाइजेशन में भी करता है मदद

जिन लोगों को खाना सही से नहीं पचता है वो लोग प्याज के रस को पीएं। प्याज का रस पीने से खाना सही से पच जाता है। रोज भोजन करने के बाद प्याज के रस में हल्दी मिला दें और इस मिश्रण को पी लें।

झाइयों से मिलेगा छुटकारा

चेहरे पर झाइयों की समस्या होने पर प्याज के रस को चेहरे पर लगा लें। प्याज का रस चेहरे पर लगाने से झाइयों से आराम मिलेगा। इसके अलावा चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे भी साफ हो जाते हैं। दरअसल प्याज के अंदर सल्फर होता है जो कि दाग को हल्का करने का कार्य करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here