अमेरिकी एडवांस मल्टी रोल हेलीकॉप्टर अपाचे की पहली खेप आज पहुंच रही है भारत

भारतीय वायुसेना ने पूरी दुनिया भर में अपनी वीरता का परचम लहराया है और इस ताकत का पूरा श्रेय भारतीय जल, थल और वायु सेना को जाता है। इसके साथ ही भारतीय सेना की ताकत में आज चार चांद लगने वाले है जी हां आज भारतीय वायुसेना की ताकत में और इज़ाफा होने जा रहा है दुनिया का सबसे खतरनाक माने जाने वाले अमेरिकी एडवांस मल्टी रोल हेलीकॉप्टर अपाचे की पहली खेप आज भारत पहुंच रही है।

Related image

ऐसे में आपको बता दें कि आज 8 अपाचे हेलीकॉप्टर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के ज़रिए गाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस पर पहुंचेगे। हिंडन एयरबेस पर अपाचे हेलीकॉप्टर में कुछ ज़रूरी उपकरण लगाएं जाएंगे और फिर ये सभी अपाचे हेलीकॉप्टर पठानकोट एयरबेस के लिए रवाना हो जाएंगे।

भारतीय सेना में अगस्त से इस अटैक हेलीकॉप्टर को आधिकारिक तौर पर शामिल कर लिया जाएगा। साथ हीं 2020 तक सभी अपाचे भारतीय वायुसेना को मिल जाएंगे। टू सीटर इस हेलीकॉप्टर में हेलीफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी हुई हैं। साथ ही इसमें एक सेंसर भी लगा है जिसकी वजह से रात में भी ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है। 365 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकने वाले इस हेलीकॉप्टर में 30 मिलीमीटर की दो गन लगी हुई हैं।

इस हेलीकॉप्टर की ताकत का अंदाजा इस बात से हीं लगाया जा सकता है कि इसकी एक मिसाइल एक टैंक को तबाह करने के लिए काफ़ी है। अपाचे 150 नॉटिकल मील की रफ्तार से उड़ान भर सकता है।