कश्मीर से अब सामने आई महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला की खबर…

0
5451
कश्मीर से अब सामने आई महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला की खबर.....

मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेकर पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला को नज़रबंद कर लिया था।

2019 में मोदी सरकार दोबारा सत्ता में आई। सत्ता में आते ही मोदी सरकार ने लगातार ऐतिहासिक फैसले लिए। 5 अगस्त 2019 को मोदी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया। सुरक्षा के मद्देनज़र जम्मू कश्मीर में सैनिकों की संख्या बढ़ा दी गई। अलगाववादी नेता और कुछ विपक्षी पार्टी के नेताओं ने इसका विरोध किया। Image result for mehbooba mufti and omar abdullah

पाकिस्तान की तरफ से भी भारत को विरोध झेलना पड़ा। सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेकर पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला को नज़रबंद कर लिया था। जिसके बाद दोनों की कोई भी खबर सामने नहीं आ रही थी। इसके विरोध में महबूबा की बेटी ने एक चिट्ठी लिखकर जवाब मांगा था, लेकिन अब दोनों नेताओं की मामला सामने आया है।

अंतरिक्ष में भारत की एक और बड़ी सफलता, चांद की कक्षा में पहुंचा चंद्रयान- 2

कश्मीर से 370 हटाए जाने के बाद सुरक्षा के मद्देनज़र भारत के कई राज्य रेड एलर्ट पर थे। कश्मीर में जवानों की संख्या बढ़ा दी गई थी। अलगाववादी नेता महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला को नज़रबंद कर लिया था जिसके बाद काफी विरोध हुआ। खुद महबूबा मुफ्ती की बेटी ने गृह-मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कहा था कि ये अन्याय हो रहा है। वहीं विरोधी दल के नेता जैसे अखिलेश यादव और ममता बनर्जी ने भी दोनों को नज़रबंद करने पर सवाल उठाए थे। दोनों कहां हैं और किस हाल में हैं, इसकी जानकारी ही सामने नहीं आ रही है।

उमर अब्दुल्ला को श्रीनगर के गुपकर रोड पर हरि निवास पैलेस में नज़रबंद किया गया है। जबकि महबूबा मुफ्ती को चश्मे शाही के कश्मीर पर्यटन विकास कार्पोरेशन की बिल्डिंग में नज़रबंद किया गया था। दोनों वहां अपना दिन कैसे बिता रहे हैं, इस बारे में जानकारी सामने आई है। उमर अब्दुल्ला नज़रबंदी के दौरान जिम में कसरत कर रहे हैं और हॉलीवुड फिल्में देख कर अपना वक्त काट रहे हैं। वहीं महबूबा मुफ्ती किताबें पढ़कर अपनी नज़रबंदी का समय काट रही हैं। महबूबा को मुगल गार्डन में सैर की अनुमति भी मिली है।