आजकल के दौड़ते भागते जिंदगी में कई लोग अपने खान-पान को लेकर ध्यान नहीं रख पाते हैं जिसके कारण उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

आजकल के दौड़ते भागते जिंदगी में कई लोग अपने खान-पान को लेकर ध्यान नहीं रख पाते हैं जिसके कारण उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई लोग पौस्टिक फूड के बजाय हेल्दी और जंक फूड का सेवन ज्यादा करते हैं जिसके बजह से इंसानों के लिए बढ़ती बजन और पेट की चर्बी सबसे बड़ी परेशानी का सबब बन जाती है.

वजन कम करना हर किसी के लिए एक बहुत ही बड़ा टास्क होता है. जिसके लिए हम कीटो डाइट, प्रोटीन डाइट, लो कार्ब डाइट जैसे न जाने कितने तरह की डाइट का चुनाव करते हैं, लेकिन कई बार रिजल्ट आपके हिसाब से नहीं निकलता है। इस बारे में एक्सपर्ट का कहना है कि वजन कम करना कोई जादू नहीं है बल्कि रेगुलर एक्सरसाइज, योग और बैलेंस डाइट से आसानी से आप वजन कम कर सकते हैं।

Image result for बल्कि रेगुलर एक्सरसाइज, योग और बैलेंस डाइट से आसानी से आप वजन कम कर सकते हैं।

अगर आप पेट की चर्बी को दूर करने के लिए घरेलू उपाय करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि भारतीय औषधि में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको शरीर की चर्बी को कम करने के साथ-साथ कई अन्य फायदे भी देती है। तुलसी इन हर्ब में से एक है। जिसकी इस्तेमाल पुराने जमाने से एक आयुर्वेदिक हर्बल की तौर में किया जा रहा है। वजन कम करने के लिए ही नहीं बल्कि सर्दी-जुकाम में भी तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेजी से बढ़ाता है। जिससे आपकी अधिक कैलोरी बर्न होती है। रोजाना तुलसी का सेवन करने से आपका शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकलेगे इसके साथ ही न्यूट्रिशियंस मिलेगी।

Image result for बल्कि रेगुलर एक्सरसाइज, योग और बैलेंस डाइट से आसानी से आप वजन कम कर सकते हैं।

तुलसी की चाय का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेता है। इसके साथ-साथ खराब बैक्टीरिया को शरीर से बाहर निकालता है। साथ ही लिवर से विषाक्त तत्व निकालने में भी ये मदद करेता है। दुसरा उपाय आप ये भी कर सकते हैं कि 4-5 तुलसी की पत्ती और एक पानी में डालकर कम से कम 1 मिनट गर्म करें। अब इसे 1 कप में छान लें और थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here